हेल्थ

खून बढ़ाने के लिए खाएं चुकंदर, ये सारी बीमारियां रहेंगी दूर

सर्दियों के सुपरफूड में चुकंदर भी मौजूद होता है। लाल रंग की चुकंदर को आप अपने सलाद, सब्जी और फिर जूस बनाकर भी पी सकते हैं।

सर्दियों के सुपरफूड में चुकंदर भी मौजूद होता है। लाल रंग की चुकंदर को आप अपने सलाद, सब्जी और फिर जूस बनाकर भी पी सकते हैं। रोज एक चुकंदर को खाने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं कि आप सोचकर भी हैरान हो जाएंगे। चुकंदर खाने से शरीर में खून की काफी कमी होती है। हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए चुकंदर का प्रयोग करते है। चुकंदर आयरन तथा विटामिन बी का काफी बड़ा सोर्स है। फाइबर से भरा हुआ चुकंदर खाने से वजन भी कम होता है और इम्यूनिटी भी काफी मजबूत होती है। जानिए चुकंदर के फायदे।

चुकंदर में पोषकतत्व (Nutrition In Beetroot)

चुकंदर (Beetroot) खाने से काफी बीमारियों दूर होती है। चुकंदर में ऐसे बेहद पौष्टिक तत्व भी शामिल होते हैं जो आपकी सेहत के लिए लाभदायक हैं। चुकंदर में आयरन भारी मात्रा में मौजूद होता है। इसके साथ ही विटामिन सी , बी -1, बी -2 , बी-6 और बी -12 भी मौजूद होते है।

चुकंदर के फायदे (Benefits Of Beetroot)

हार्ट अटैक के खतरे को कम करने के लिए चुकंदर दिल के लिए काफी अच्छा होता है। चुकंदर में भारी मात्रा में फोलेट होता है जो कोशिकाओं को बढ़ने और उनके बाकि काम को सही करने में काफी मदद करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे-

चुकंदर में नाइट्रेट पाया जाता है जो बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड में बदला जाता है। जिससे ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में काफी लाभदायक होता है। जिससे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में कर सकते है।

स्टैमिना बढ़ाए-

चुकंदर खाने और उसका जूस पीने से स्टेमिना बढ़ता है। अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपके हार्ट के बेहतर फंक्शन के लिए आप चुकंदर खा सकते हैं। चुकंदर खाने से शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा होता है। एथलीट भी व्यायाम करते समय चुकंदर खाते हैं। कुछ लोग एक्सराइज के वक्त बीटरूट जूस पीते हैं।

खून बढ़ाता है चुकंदर-

शरीर में खून की कमी होने पर चुकंदर असरदार काम करता है। रोजाना चुकंदर खाने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसके अलावा हीमोग्लोबिन में भी सुधार आता है। चुकंदर का जूस पीने से आंखें भी मजबूत बनती हैं और रौशनी में सुधार आता है।Accherishtey
यह भी पढ़ें: Monalisa ने अपने इस बोल्ड रूप से लगा रही लाखों लोगो के दिलों में आग 

Related Articles

Back to top button