हेल्थ

ज्यादा बादाम खाना सेहत के लिए है ‘खतरनाक’, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

बादाम, अपने विशेष पोषण गुणों और स्वाद के लिए जाने जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हें अधिक मात्रा में खाना भी हो सकता है

बादाम, अपने विशेष पोषण गुणों और स्वाद के लिए जाने जाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हें अधिक मात्रा में खाना भी हो सकता है ‘खतरनाक’? आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि ज्यादा बादाम का सेवन कभी-कभी हानिकारक हो सकता है। यहां हैं उनके कुछ सुझाव:

1. विषादी गुण:
बादाम में विषादी गुण होते हैं, जो ज्यादा मात्रा में लेने पर शरीर को बुरा असर कर सकते हैं। आयुर्वेदिक चिकित्सकों का कहना है कि ज्यादा मात्रा में बादाम लेने से मस्तिष्क और मांसपेशियों में दर्द हो सकता है।

2. वजन बढ़ा सकते हैं:
बादाम का अधिक सेवन वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है। यह तो तब होता है जब आप इसे मिठाई या खासीर के साथ लेते हैं। आयुर्वेदिक तरीके से, बादाम को हल्के गरम पानी में भिगोकर, चिल्ले या अन्य स्वादिष्ट तरीकों से लेना बेहतर है।

३. एलर्जी:
कुछ लोग बादाम के प्रति एलर्जीक हो सकते हैं। यदि आपको इस प्रकार की कोई समस्या है, तो आपको इसे नियमित रूप से खाने से बचना चाहिए।

4. मैग्नीशियम की अधिकता:
बादाम में मैग्नीशियम होता है, और इसे अधिक मात्रा में खाने का असर भी हो सकता है। अधिक मैग्नीशियम शरीर में आपकी दर्दनाकी को बढ़ा सकता है और मल में सूजन का कारण बन सकता है।

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि बादाम का सेवन करना स्वस्थ रहेगा, लेकिन मात्रा में संतुलन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। संतुलित और स्वस्थ जीवनशैली के साथ, बादाम सेवन से बहुत लाभ हो सकता है। हालांकि, यदि आप में से कोई भी उपरोक्त समस्याएं हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना उत्तम होगा।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: दिल्ली के इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन के पास दो गाड़ियों में टक्कर, 2 की मौत, 2 घायल

Related Articles

Back to top button