हेल्थ

दिल की बिमारिओं से बचने के लिए अपनाये यह 5 तरीके

अगर आप भी दिल की बिमारिओं से गुजर रहे हैं, तो ना हो परेशान बस आपनाये यह 5 तरीके जो आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अगर आप भी दिल की बिमारिओं से गुजर रहे हैं, तो ना हो परेशान बस आपनाये यह 5 तरीके जो आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं. देश में दिल से जुडी बिमारियों से मौत का सबसे बड़ा कारण बनता जा रहा हैं. कोलेस्ट्रॉल, हाई बीपी और डाइबिटीज़ जैसी बीमारीआ इसे और बढ़ा देती है.

स्वस्थ आहार ले

ज्यादा फाइबर वाली डाइट ले. फाइबर आपके कोलेस्ट्रॉल के लिए भी अच्छा है, और आप खाद्य पदार्थों से प्राकृतिक तरीके से विटामिन भी प्राप्त करेंगे।

दिल की बीमारीओं से बचने के लिए अपनाये यह 5 तरीके

अपने वजन का भी ध्यान रखे

ज्यादा वजन होना भी दिल के लिए अच्छा नहीं है. दिल की बीमारी के साथ यह डाइबिटीज़ का भी खतरा बढ़ाता है. इसके लिए आपको कम कैलोरीज वाली डाइट लेनी चाहिए. आप अपना BMI चेक कर के डॉक्टर से सलाह भी ले सकते है.

दिल की बीमारीओं से बचने के लिए अपनाये यह 5 तरीके

रोज एक्सरसाइज करे

सब बिमारिओं से दूर रहने के लिए रोज एक्सरसाइज करे. एक्सरसाइज करने से आपका वजन भी कम होता है और जिससे आपके दिल की सेहत में भी आराम रहता है. एक्सरसाइज के साथ साथ आप दिन में 15 से 20 मिनट वॉक भी कर सकते है.

दिल की बीमारीओं से बचने के लिए अपनाये यह 5 तरीके

तनाव और क्रोध को मैनेज करे

तनाव और गुस्सा हमारी ज़िन्दगी का एक हिस्सा है, जो की हमारी सेहत के लिए हानिकारक है. इससे ब्लड प्रेशर के साथ साथ स्मोकिंग की आदत भी बढ़ती है. हमे स्वस्थ जीवन जीने के लिए तनाव और क्रोध को कम करना होगा.

दिल की बीमारीओं से बचने के लिए अपनाये यह 5 तरीके

स्मोकिंग को बंद करे

स्मोकिंग करना दिल के लिए सबसे खतरनाक माना जाता है. यह ब्लड क्लॉटिंग भी बढ़ाता है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है. सिगर्रेट आपके साथ रहने वाले लोगो के लिए भी खतरनाक माना जाता है. यदि आपको सिगरेट छोड़ने में तकलीफ हो रही हो तो एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं.

दिल की बीमारीओं से बचने के लिए अपनाये यह 5 तरीके

Tax Partner

ये भी पढ़े: भारती सिंह की तरह ऐसे कम करें अपना वजन, अपनाएं ये खास टिप्स

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button