हेल्थ

Health Benefits: खाली पेट रोज पिएं लौकी का जूस, जाने इससे होने वाले जबरदस्त फायदे

Health Benefits: स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना लौकी का जूस पीने से पित्त और कफ की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है.

गर्मी के मौसम में लौकी सभी को खाना बहुत पसंद होती है. लेकिन आम तौर पर इस सब्जी का सेवन करने के अलावा लौकी उर्फ लौकी के बने कोफ्ते और पकोड़े भी लोग बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं. इस स्वादिष्ट सब्जी में फाइबर की मात्रा के साथ ही कई अन्य पोषक तत्व भी होते है, जो कई बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं. स्वामी रामदेव के अनुसार रोजाना लौकी का जूस पीने से पित्त और कफ की बीमारी से छुटकारा मिल सकता है. यह तनाव से भी राहत देता है और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है.

लौकी का जूस बनाना बहुत ही सरल काम है. बता दे की आपको बस इतना करना है की लौकी की बहरी परत को पतला पतला छिल ले और बाकि को ग्राइंड करके, उसका पतला सा पेस्ट बना ले. अगर आप चाहे तो इसे ऐसे भी पी सकते है, नहीं तो इसे छान ले…..

ज्यादातर लोगो को लौकी के जूस का तैसे बिल्कुल पसंद नहीं आता, लेकिन इसको पिने के बहुत फायदे है. लौकी का जूस बिमारिओ से मुक्त करवाने के साथ साथ हमे फिट रहने में भी मदद करता है.

लौकी का जूस पीने के फायदे:

1. वात, पित्त और कफ से छुटकारा:
स्वामी रामदेव के मुताबिक, जिन लोगों को वात के अलावा पित्त और कफ से परेशान है तो उन्हें रोजाना 1 गिलास लौकी का जूस पीना चाहिए. इससे आपके शरीर को काफी आराम मिलेगा.

2. वजन कम होना:
लौकी के जूस में फाइबर के अलावा विटामिन, पोटैशियम और आयरन बड़ी मात्रा में होते है जो की आपके वजन को कम करने में मदद करता है, इसलिए रोज सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.

3. दिल को स्वस्थ रखता है:
लौकी का जूस रोजाना पीने से दिल मजबूत होने के साथ-साथ स्वस्थ भी रहता है. यह हृदय स्वास्थ्य को बहुत प्रभावी ढंग से सुधारता है.

4. लीवर को स्वस्थ रखता है:
कई बार गलत खाने-पिने की वजह से लीवर में सूजन की समस्या हो जाती है, जिसके लिए आप लौकी के रस में थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर पी लें. आपके लीवर की सूजन को कम करेगा.

Aadhya technology

ये भी पढ़े: Health: छाती में जलन को ना करे नजरअंदाज, कैंसर-हार्ट अटैक के हो सकते हैं संकेत

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button