/* */
हेल्थ

Health: छाती में जलन को ना करे नजरअंदाज, कैंसर-हार्ट अटैक के हो सकते हैं संकेत

Health: हार्ट बर्न की बीमारी से आये-दिन कितने लोग परेशान होते है. इसमें इंसान की छाती में तेज जलन मेहसुसु होती है.

हार्ट बर्न की बीमारी से आये-दिन कितने लोग परेशान होते है. इसमें इंसान की छाती में तेज जलन मेहसुसु होती है. ये परेशानी कुछ घंटो तक आपकी दिकतको बढ़ा सकती है. ये कई बार प्रेग्नेंसी या एंटी-इनफ्लेमेटरी ड्रग्स लेने के कारण भी हो सकती है, लेकिन छाती की जलन कुछ गंभीर बिमारियों का भी संकेत देती है.

स्टडीज के मुताबिक,हार्ट बर्न की बीमारी कैंसर और हार्ट अटैक के जोखिम बढ़ने से भी जुड़ी हो सकती है, इसलिए शरीर में इसके लक्षण देखते ही डॉक्टर के पास तुरंत जाएं.

  1. कई समय तक लगातार सीने में जलन होना
  2. सीने में जलन का बढ़ना या ऐसा लगातार होना
  3. निगलने में कठिनाई या दर्द महसूस करना
  4. सीने में जलन के कारण उल्टी होना
  5. शरीर का वजन का अचानक से कम हो जाना
  6. गंभीर रूप से गला खराब या घबराहट होना.

कैंसर:

छाती में जलन से जुडी काफी बार गले या पेट की आंत में कैंसर के कारण भी हो सकते है. पेट की आंत में बहने वाला एसिड कई बार टिशू नष्ट कर देता है, इससे एसोफैगस एडिनोकार्सिनोमा पैदा हो जाता है. एक प्रसिद्ध सर्जन के मुताबिक हार्टबर्न के लक्षण को समय रहते पता चल जाने पर अगर इसका इलाज ना किया जाए तो उससे बैरेट्स एसोफैगस को ट्रिगर कर सकता है जो कि डाइजेशन सिस्टम में होने वाली एक प्री-कैंसर बीमारी का लक्षण है.

हार्ट अटैक:
हार्ट अटैक में कई बार लोग इसे आमतौर पर होने वाली छाती में जलन समझकर नजर अंदाज कर देते हैं. इनमें अंतर जानने के लिए कुछ लक्षणों पर ध्यान देना अवश्य है. सीने में दर्द, हार्टबीट का बढ़ना, चिपचिपी स्किन, इनडाइजेशन और जी मिचलाना जैसे लक्षण हार्ट अटैक का संकेत है. सीने में जलन के साथ दर्द, मुंह का स्वाद, लेटने पर दर्द होना, चटपटा खाने के बाद गले तक जलन बढ़ना हार्टबर्न के प्रमुख लक्षण होते हैं.

Aadhya technology

ये भी पढ़े: Makeup Mistakes : ये गलतियां करने से कई साल पहले बूढ़ी दिखने लगती है महिलाएं, जाने वह गलतियां

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button