हेल्थ

अगर आप भी चाहते है पतली कमर तो अपनाये यह ख़ास टिप्स

आज कल इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में खुद के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो गया है. उल्टा सीधा खाना, गलत लाइफस्टाइल, गलत समय पर सोना,

आज कल इस भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में खुद के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो गया है. उल्टा सीधा खाना, गलत लाइफस्टाइल, गलत समय पर सोना, जिसके कारण बहुत से लोग मोटापे का शिकार हो रहे है. बहुत से लोग फिजिकल एक्टिविटी में खुद के लिए समय नहीं निकलते, जिससे उन्हें कब्ज, कमर व पेट के आसपास चर्बी होना, कंधों में दर्द जैसी परेशानियां होने लगती हैं…..

अगर आप इन सब से बचना चाहते है, तो योग करें. हम आपको तिर्यक ताड़ासन के फायदे बताने जा रहे है. जिसे करने से आपको इन सभी समस्याओं से आराम मिलेगा और यह चर्बी को कम करने में भी मदद करता है. 

क्या है तिर्यक ताड़ासन

तिर्यक ताड़ासन एक तरफ से झुकने वाला आसन है. इसमें एक तरफ से शरीर में खिंचाव महसूस होता है. इसको करते समय शरीर की मुद्रा एक मुड़े हुए ताड़ जैसी दिखाई देती है, इसलिए इसे तिर्यक ताड़ासन कहते हैं. 

तिर्यक ताड़ासन को कैसे करें

तिर्यक ताड़ासन को करने के लिए सबसे पहले खुले और हवादार स्थान पर ताड़ासन की स्थिति में खड़े हो जाएं. उसके बाद अपने दोनों पैरों के बीच में थोड़ा सा गैप रखें और ध्यान रहे की पैर बिल्कुल सीधे हों और अपने दोनों हाथों की उंगुलियों को एक साथ जोड़ ले. फिर दोनों हाथों की उँगलियों को सिर के ऊपर उठाएं और हाथों को ऊपर की ओर खींचें. इसके बाद पैरों की उंगलियों पर खड़े होने का प्रयास करें. इसके बाद शरीर को ऊपर की तरफ खींचे. अब कमर को दाईं और से बाईं तरफ को झुकाएं, इस स्थिति में थोड़ी देर रुकने की कोशिश करें. फिर दुबारा से पहले वाली स्थिति में आ जाएं. ऐसा दोनों तरफ लगभग 10-10 बार करें.

तिर्यक ताड़ासन के लाभ

  1. इस सरल से अभ्यास से शरीर काफी लचीला बनता है.
  2. इसके नियमित योग करने से कंधे मजबूत होते है. 
  3. इससे कमर की चर्बी भी काफी कम होती है, जिससे कमर पतली हो जाती है.

तिर्यक ताड़ासन के दौरान रखें यह सावधानियां

  1. ह्दय रोग की समस्या वाले लोग इस योग को न करें.
  2. अगर आपको कमर दर्द है तो इसे आसन को न करें.
  3. प्रेग्नेंट महिलाएं इस आसान को न करें.

Tax Partner

यह भी पढ़े: सर्दियों में करें इन फ़ूड को अपने डाइट में शामिल, होंगे गज़ब के फायदे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button