हेल्थ

यदि ब्रेस्ट कैंसर से बचना है, तो CDC की गाइडलाइन्स को करें फॉलो 

लोग जंक फूड और खराब लाइफस्टाइल भी ज्यादा यूज़ कर रहे हैं जिसकी वजह से लोगों के हार्मोन्स में काफी ज्यादा गड़बड़ी देखने को मिलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हार्मोन के उतार चढ़ाव की वजह से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है।   

 

 

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण दुनियाभर में कई महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर का शिकार हो रही है। कई रिसर्च के मुताबिक ये बात पता चली कि हारमोन्स में उतार चढ़ाव और खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। कई रिसर्च से यह भी पता चला कि पिछले कुछ सालों में ब्रेस्ट कैन्सर के मरीजों की संख्या में बढ़ती होती हुई नजर आयी। 

 

आजकल के लोग वर्क फ्रॉम होम ज़्यादा करते हैं और एक्टिविटीज कम कर रहे हैं और तो और लोग जंक फूड और खराब लाइफस्टाइल भी ज्यादा यूज़ कर रहे हैं जिसकी वजह से लोगों के हार्मोन्स में काफी ज्यादा गड़बड़ी देखने को मिलती है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हार्मोन के उतार चढ़ाव की वजह से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है। 

An oncologist debunks common myths around breast cancer treatment | HealthShots

ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए सीडीसी की गाइडलाइंस को करें फॉलो 

एक उम्र के बाद महिलाओं का वजन तेजी से बढ़ने लगता है, खासकर की 35 की उम्र के आसपास, महिलाओं का वजन जरूर इस समय में बढ़ता हुआ दिखाई देता है तो इसमें जरूरी है कि महिलाएं खुद को फिट रखें। क्योंकि बढ़ती हुई उम्र के साथ ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी बढ़ता जाता है। 

 

नशीले पदार्थों से रहे दूर 

रिपोर्ट के अनुसार ये साफ किया गया है कि महिलाएं बहुत ज्यादा शराब और सिगरेट जिन से ब्रेस्ट कैंसर होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए आप खुद पर कंट्रोल रखें और सिगरेट और शराब जैसी नशीली चीजों से दूर रहे। 

 

बच्चे को दूध जरूर पिलाएं 

कुछ महिलाएं बच्चे को फीड करने से बचती है तो ऐसा ना करे। बच्चे को अपना दूध जरूर पिलाएं। ये माँ और बच्चे दोनों के लिए ही बहुत ज्यादा जरूरी है। ज्यादा से ज्यादा फीड करने से ब्रेस्ट कैंसर होने के खतरे भी कम हो जाते हैं। 

 

 

Accherishteyयह भी पढ़ें: यदि ब्रेस्ट कैंसर से बचना है, तो CDC की गाइडलाइन्स को करें फॉलो 

Related Articles

Back to top button