देशहेल्थ

New Year पर हिल स्टेशन जाने से पहले जान लें ये ख़ास बातें

New Year Holidays Tips: साल 2021 तो कोरोना महामारी के साए में गुजर गया, लेकिन कुछ ही दिनों बाद नया साल 2022 दस्‍तक देने वाला है,

New Year Holidays Tips: साल 2021 तो कोरोना महामारी के साए में गुजर गया, लेकिन कुछ ही दिनों बाद नया साल 2022 दस्‍तक देने वाला है, हमे नए साल का स्वागत बहुत सावधान रह कर करना होगा.

इसी के साथ बहुत से लोग New Year सेलिब्रेट करने के लिए बहुत कुछ प्लान करते है. इस प्लान की खास बात यह होती है कि ज्यादातर लोग मनाली, शिमला, कश्मीर जैसे हिल स्टेशन जाने का प्लान बनाते है. जहां पर आराम से वह बर्फबारी का मजा ले पाएं.

घूमने के साथ-साथ आपको अपनी सेहत का भी बेहद ख़ास ख्याल रखना होगा, नहीं तो आप बीमार हो सकते है. इस ठण्ड के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए इन टिप्स को जरूर ध्यान में रखें.

Health Tips for Winters: 

  1. रोजाना एक्सरसाइज करें.
  2. जंक और फास्ट फूड से दूर रहें और धीरे-धीरे खाएं
  3. गर्म कपड़े पहनें.
  4. ज्यादा मीठे वाले फूड व ड्रिंक का प्रयोग ना करें.
  5. खूब पानी पीएं.

New Year Holidays में हेल्दी रहने के तरीके:

हाथ साफ रखें:

हाथ साफ रखें:

डॉक्टर्स के मुताबिक, कीटाणुओं को फैलने से रोकने के लिए अपने हाथो को हमेशा साफ़ रखें, क्योंकि यह  फ्लू फैलने का समय होता है, इसलिए साबुन से अपने हाथों को हर थोड़ी देर बाद जरूर धोएं.

हेल्दी खाएं और एक्टिव रहें:

हेल्दी खाएं और एक्टिव रहें

इस मौसम में पौष्टिक और ताजे फल, सब्जिओं जरूर खाएं. नमक और मीठे का एक लिमिट में इस्तेमाल करें. कम से कम हफ्ते में 2.5 घंटा और बच्चों को दिन में 1 घंटा फिजिकली एक्टिव रखें.

हाइड्रेट रहें:

हेल्दी खाएं और एक्टिव रहें

आपको बता दें कि, ठण्ड में हमारे शरीर में पानी की कमी होना बेहद ही आम बात है. डिहाइड्रेशन कि वजह से सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, अपने काम पर फोकस ना कर पाना ऐसी बहुत सी समस्याएं होती है. 

स्मोकिंग से दूर रहें:

स्मोकिंग से दूर रहें:

तंबाकू खाने वाले और स्मोकिंग करने वाले लोगों में कई बड़ी समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए स्मोकिंग और सेकेंड हैंड स्मोक से दूर रहें.

Hair Crown

यह भी पढ़े:कोरोना पर वार: योगी सरकार द्वारा बच्चों के लिए वैक्सीन को मिली मंजूरी

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button