हेल्थ

Mental Health: अकेले में समय बिताना मानसिक स्वास्थ्य के लिए क्यों है जरुरी, जानें

Mental Health: भागदौड़भरी जिंदगी में कुछ पल सुकून के काटना भला कौन नहीं चाहता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ वक्त के लिए

भागदौड़भरी जिंदगी में कुछ पल सुकून के काटना भला कौन नहीं चाहता होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ वक्त के लिए अकेले बैठने भर से आप कई तरह के तनाव को कम कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबक् अकेले समय बिताने से आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है….

बता दें कि डॉक्टर के अनुसार ‘अकेलेपन’ और ‘अकेले रहने’ में काफी फर्क है. अकेलापन नेगेटिव और छोड़े जाने की भावना से जुड़ा है, “जबकि अकेले रहने से आपको अपनी त्वचा को नेचुरल बनाने में मदद मिलती है. जब आप अकेले होते हैं, तो आप बिना किसी के ही निर्णय ले सकते हैं. और इससे आपको यह जानने का समय मिलता है कि आप कौन हैं, इससे आप अपने बारे में और बेहतर जान पाते है.

अकेलापन मानसिक रूप से कैसे मदद करता है?

Personal exploration:

अपने साथ समय बिताने से आप अपनी पसंद नापसंद को ज्यादा बेहतर से जान पाते है और आप यह जान पाएंगे कि आप इस तरीके से क्यों व्यवहार करते हैं.

Creativity:

मानसिक स्वास्थ्य को मेंटेन रखने के लिए क्रिएटिविटी एक अच्छी चीज है. अपने दिमाग का प्रयोग करके कुछ बनाना और इस पर समय व्यतीत करना खुद से खुद को अच्छा महसूस होता है.

Social energy:

कभी-कभी आप दूसरे के झंझटों में पड़ना नहीं चाहते और इसलिए आप अकेले रहते है, खाने के लिए भी अकेले बाहर जाते है और अपने खुद के निर्णय भी लेते है. इससे आपको कोई भी जज नहीं कर सकता और ना ही बोल सकता की आपको क्या करना है और नहीं..

Productivity:

इससे आपकी उत्पादकता में कई गुण बढ़ जाते है, जब आप ये सोचना बंद कर देते हैं की कोई आपके बारे में क्या सोचता है या आपको कैसे जज कर रहा है.

इसके साथ साथ अपने आप को सुरक्षित रखना भी सीखे. नासमझी को कम करें. एक पालतू जानवर को अपने साथ रखें या एक प्यारा सा दोस्त आपकी खुशी को काफी हद तक बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता हैं.

Aadhya technology

ये भी पढ़े: मौसम के बदलाव के साथ अपनी स्किन केयर रूटीन को भी बदले, जानें ट्रिक्स

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button