हेल्थ

इस तरह सोने से होंगे गज़ब के फायदे, बस करना होगा ये काम

सेहत स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद लेना जरुरी माना जाता है. नींद पुरी ना होना आपके लिए बहुत नुकसानदायक है.

सेहत स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद लेना जरुरी माना जाता है. नींद पुरी ना होना आपके लिए बहुत नुकसानदायक है. अच्छी नींद लेने के साथ-साथ अच्छी तरह सोना भी बहुत आवश्यक है. हर कोई अलग-अलग स्थिति में सोना पसंद करता है.

हम जिस तरह से सोते है तो उससे हमारे शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है. डॉक्टर के अनुसार, नींद ना पुरी होने की वजह से शारीरिक और मानसिक बीमारीओं का भी खतरा हो सकता है.

सभी के लिए बहुत जरुरी है रात की नींद पुरी करना. कोरोना महामारी के बाद लोगो का सोने के पैटर्न पर बहुत प्रभाव पड़ा है. डॉक्टर का कहना है की, हमे कम-से-कम 6-8 घण्टे की नींद लेनी चाहिए.

पीठ की तरफ सोने के फायदे:

जो लोग नींद ना आने की आदत से परेशान है उनके लिए पीठ की तरफ सोना सबसे फायदेमंद है, और यह स्वास्थय के लिए भी बहुत लाभदायक है. इस पोजीशन में सोने से हमारे शरीर को अच्छे मात्रा में ऑक्सीजन भी मिलती रहती है.

पीठ के बल सोना

पीठ के बल सोने के फायदे:

पीठ के बल सोने से कमर दर्द में बहुत आराम रहता है. पीठ के बल सोने से आपकी गर्दन को भी पूरी तरह से तकिये का सपोर्ट मिलता है, जिससे गर्दन के दर्द में भी आराम मिलता है. पीठ के बल सोने से चहरे पर झुर्रिया भी कम हो जाती है.
पीठ के बल सोना

पेट के बल सोने के फायदे:

हालाँकि बहुत से लोगो को पेट के बल सोने की आदत है, लेकिन पेट के बल सोने की सलाह नहीं देनी चाहिए. पेट के बल सोने से जोड़ो पर दबाव पड़ता है और इससे गर्दन दर्द होने की आशंका रहती है. लेकिन इस पोज़िशन पर सोने से खर्राटों में आराम मिलता है. यदि आपको पेट के बल सोये बेगैर नींद नही आती तो, आप तकिये का इस्तिमाल मत करे, जिससे आपकी गर्दन को आराम रहेगा.
पेट के बल सोना

Tax Partner

ये भी पढ़े:  Diabetes Care: इन बातो का रखे खास ध्यान करे मैंटेन अपना ब्लड शुगर लेवल

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button