हेल्थ

Natural Health Tips: सुबह खाली पेट खाएं नीम की पत्ती, होंगे ये गज़ब के फायदे

Natural Health Tips: आज कल लोग आए दिन नयी-नयी बिमारियों से जूझ रहे है. और उन बिमारिओं से बचने के लिए क्या कुछ नहीं करते.

आज कल लोग आए दिन नयी-नयी बिमारियों से जूझ रहे है. और उन बिमारिओं से बचने के लिए क्या कुछ नहीं करते. ना जाने कितनी दवाइयां बदलने पर भी आराम नहीं मिलता, इसलिए हम आपको बताने जा रहे है एक घरेलू उपायें और उससे होने वाले फायदे.

नीम का पेड़ में औषधीय गुणों से भरपूर होता है इसलिए नीम के फायदे भी ग़ज़ब होते हैं. वो बात अलग है की नीम के पेड़ का नाम सुनते ही अजीब-अजीब मुँह बनाने लगते है, लेकिन नीम की इसी कड़वाहट में छुपे होते हैं ऐसे ऐसे औषधीय गुण जो हमें अलग-अलग प्रकार की बीमारियों से बचाने या उन्हें दूर करने का काम करता है.

नीम ही हर एक चीज़ हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है जो किसी ना किसी तरह से हमें स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती ही है. नीम की जड़, छाल, निम्बोली, तेल, पत्तियां और इसकी पतली पतली शाखायें, सबके गुण स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतरीन हैं और इनका प्रयोग अधिक मात्रा में किया जाता है.

नीम की पत्ती खाने के फायदे:

  1. नीम की पत्तियों के रस में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे मुहं में मौजूद विषैले तत्वों को समाप्त करने का काम करते हैं. अगर आप सुबह खाली पेट नीम की कोमल कच्ची पत्तियां चबाते हैं तो उससे आपकी जीभ, मसूड़ों और मुहं के किसी भी हिस्से में जमे बैक्टीरिया और वायरस ख़त्म हो जाते हैं.
  2. नीम की पत्तियां चबाने के फायदे तो होते ही हैं, लेकिन अगर आप इनके रस का लेप बनाकर किसी तरह के घाव पर लगाते हैं तो ये उसे घाव को जल्दी ठीक करने में सक्षम होता है. एक तो ये इन्फेक्शन से बचाव करता है, दूसरा इसके औषधीय गुण घाव को जल्दी भरने में मदद करते हैं.
  3. हमारे शरीर में Free Redicals का हमला होता है जो कई हानिकारक बिमारियों का कारण बनते हैं. जिसकी वजह से खून भी काफी गन्दा हो जाता है और उसमें Cancer का खतरा भी ज्यादा होता है. लेकिन अगर आप रोज सुबह खली पेट नीम की पत्तियां खाते हैं तो इससे आपका खून बिलकुल साफ़ हो जाएगा जिससे Cancer जैसी बीमारी का खतरा टल जाएगा.
  4. अगर आपके चहरे पर आपकी उम्र का असर दिखने लगता है तो, आपके चहरे का निखार ख़त्म हो गया है तो नियमित रूप से नीम की पत्तियों का सेवन करें. ऐसा करने के साथ-साथ अगर आप इनका Paste बनाकर अपने चहरे पर लगायेंगे तो इसके रिजल्ट्स और ज्यादा बेहतर मिलेंगे.
  5. नीम की पत्ती खाने के फायदे आपको कई रोगों से मुक्त रखने में मिलते हैं. अगर आपको मलेरिया, संक्रमण, पेट के कीड़े, सूजन, कब्ज या पेट में मरोड़े वगैरह की समस्या रहती है तो आपको नियमित रूप से नीम की कुछ कोमल पत्तियां जरूर चबानी चाहिए.
  6. अगर आप लम्बे समय तक जवान दिखना चाहते हैं तो रोज सुबह नीम की पत्तियां चबाने की आदत डाल अभी से डाल ले, क्योंकि इनसे आपको Antioidents मिलेगा, जो आपकी Skin को जवान बनाये रखने में आपकी मदद करता हैं. इससे आपकी उम्र का असर कम नज़र आने लगता है.

Aadhya technology

ये भी पढ़े: Health Tips: अगर आप भी है थायराइड की समस्या से परेशान, तो अपनायें यह 3 चीजें

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button