हेल्थ

Navratri 2023: यदि इस बदलते मौसम के बीच  रखा है नवरात्रि का व्रत तो इस तरह रखें खानपान 

बदलते मौसम के बीच 9 दिनों के कारात्रि का त्योहार भी शुरू हो गया है। ऐसे में कई लोग ऐसे नवरात्र व्रत रखते है। जो भी लोग  इस बदलते मौसम के बीच व्रत रख रहे हैं उन लोगों के लिए आज हम कुछ खास टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिससे कि वे इस बदलते मौसम में सेहतमंद रहे।   

 

इन दिनों मौसम तेजी से बदल रहा है कभी सर्दी तो कभी गर्मी, तो वहीं इस बदलते हुए मौसम में लोगों को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए। इसी बदलते मौसम के बीच 9 दिनों के कारात्रि का त्योहार भी शुरू हो गया है ऐसे में कई लोग ऐसे नवरात्र व्रत रखते है जो भी लोग  इस बदलते मौसम के बीच व्रत रख रहे हैं उन लोगों के लिए आज हम कुछ खास टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिससे कि वे इस बदलते मौसम में सेहतमंद रहे 

 

इस बदलते हुए मौसम में आप कभी भी बीमार हो सकते हैं इसलिए  सावधानी बरतनी बेहद जरूरी हो जाता है शरीर में प्रोटीन और फैट काफी  मात्रा में मौजूद होता है जो कि मौसमी इंफेक्शन से बचाव करता हैं। 

 

सेहतमंद रहने के लिए क्या  जरूर खाएं 

 

सर्दियों में हरी सब्जी और फल काफी सस्ते हो जाते हैं तो ऐसे में जरूरी है कि  अच्छा से अच्छा खाना खाएं, हरी सब्जियां  आपको कई तरह की बीमारी से बचाती है।एक बात का ख्याल हमेशा रखें कि सीजन में जो सब्जी और फल आते हैं वह जरूर खाएं इससे इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग होती है और साथ ही  पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इस मौसम में सूखे मेवे के बने लड्डू, हरी सब्जियों जैसे कि सोया, मेथी, चने का साग, पालक, और हरी प्याज जरूर खाएं  

Pure Desi Gudd in Essential | zaimboo by Sanskriti Bazaar Reaching up to  last doorstep...

गुड़ खाना है जरूरी 

 

बदलते हुए मौसम में गुड़  खाना जरूरी हो जाता है गुड  शरीर के तापमान को सही रखता है, इसलिए 35 ग्राम गुड़ जरूर खानी चाहिए क्योंकि यह  टॉयलेट से जुड़ी सभी दिक्कत से आराम दिलाने में मदद करता है। आप चाहे तो  दूध में गुड़ मिलाकर पी सकते हैं वहीं अगर नवरात्र की बात करे तो नवरात्रि के व्रत में हल्काहल्का गुड़ खाते रहें ताकि  पाचन तंत्र सही रहे।  

 

इस बदलते मौसम में व्रत के दौरान क्या खाएं 

 

सीजनल फल और सब्जी जरूर खाएं नवरात्रि के व्रत के खाने ज़रूर ध्यान रखें व्रत में  कट्टू का आटा बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि यह  पेट के लिए ठीक नहीं होता है। आप व्रत के दौरान फल खा सकते है और साथ ही गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना उत्तम माना जाता है।  

 

Accherishteyयह भी पढ़ें: अगर खाते हैं रिफाइंड ऑयल तो हो जाए सावधान, हो है बीमार 

Related Articles

Back to top button