हेल्थ

व्हाइट और ब्राउन राइस से ज्यादा फायदेमंद है रेड राइस, आइए जानिए इनके फायदे 

रेड राइस को डायबिटीज़, कैंसर और एनीमिया जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रेड राइस आपके लिए सहायक साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में 

 

भारत में कई तरह के चावल होते हैं। इनमें से सबसे ज्यादा फेमस व्हाइट और ब्राउन चावल है, लेकिन रेड चावल के बारे में काफी कम लोग जानते होंगे। आज हम आपको रेड राइस के बारे में बताने जा रहे हैं। इसका रंग तो गहरा लाल होता है। रेड राइस में आयरन, जिंक, मैग्नीशियम जैसे खनीज तत्व, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। रेड राइस को डायबिटीज़, कैंसर और एनीमिया जैसी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रेड राइस आपके लिए सहायक साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे के बारे में 

Red Rice | Puttu Rice - 900g

वजन कम करने में मददगार 

रेड राइस में कैलोरीज़ कम होती है इसलिए यह वजन कम करने में मददगार साबित होता है। दूसरा एक और फायदा होता है कि रेड राइस में फाइबर होता है जिससे पेट भरा भरा लगता है और लगती है। जब आपको भूख भी कम लगेंगी तो आपका वजन अपने आप ही कम हो जाएंगे। अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो रेड राइस को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। 

डायबीटीज के लिए फायदेमंद 

रेड राइस खून में शुगर के लेवल को काबू में रखता है, इसलिए मधुमेह के मरीजों के लिए रेड राइस काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। 

 

हड्डियों के लिए होता है फायदेमंद 

 

रेड राइस में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो कि हड्डियों को काफी ज्यादा मजबूत बनाते है। रेड राइस खाने से हड्डिया मजबूत बनती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हड्डियों को टूटने और कमजोर होने से बचाते है। 

 

हृदय रोगी के लिए फायदेमंद है 

अगर किसी व्यक्ति को दिल की बिमारी है तो उसे लाल चावल खाने चाहिए। ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। लाल चावल खाने से शरीर में गुड कलेस्ट्रॉल,  बढ़ता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है। 

 

Accherishteyयह भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में कौन सा खाना है फायदेमंद, काला तिल या फिर सफेद  

Related Articles

Back to top button