हेल्थ

ठंड के मौसम में बीमारियों का बैंड बजा देगा जमीन से निकलने वाला यह मीठा फल !

सर्दियों में शकरकंद खाना बेहद लाभकारी माना जाता है. शकरकंद में तमाम विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं.

Health Benefits of Sweet Potato: सर्दियों में शकरकंद खाना बेहद लाभकारी माना जाता है. शकरकंद में तमाम विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसमें फाइबर व प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है. शरीर को फिट और तंदुरुस्त रखने के लिए शकरकंद का सेवन करना चाहिए. शकरकंद शुगर, बीपी और डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं से निजात दिला सकता है. इसके 5 फायदे जान लीजिए.

शकरकंद को सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है. इसमें पोषक तत्वों का भंडार होता है, जिससे शरीर को अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार 200 ग्राम शकरकंद में 180 कैलोरी, 4 ग्राम प्रोटीन, 6.6 ग्राम फाइबर और 41.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, मैंग्नीज, पोटैशियम, कॉपर, नियासिन समेत मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. ये सभी पोषक तत्व शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं और बीमारियों से बचाते हैं.

शकरकंद का स्वाद मीठा होता है, लेकिन इसके बावजूद इसे शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. दरअसल शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसकी वजह से इसे खाने के बाद डायबिटीज के मरीजों का शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ता है. इतना ही नहीं, शकरकंद एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और ये तत्व शरीर में जाकर शुगर को जल्दी अब्जॉर्ब करने में मददगार होते हैं. इसकी वजह से शुगर के मरीजों के लिए भी इसे सुरक्षित और लाभकारी माना जाता है

आंखों की सेहत के लिए शकरकंद चमत्कारी साबित हो सकता है. शकरकंद में विटामिन ए की मात्रा भरपूर होती है और इसमें बीटा कैरोटिन भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. बीटा कैरोटिन शरीर में पहुंचकर विटामिन ए में बदल जाता है. यह विटामिन आंखों को लंबे समय तक हेल्दी रखने में मदद करता है. सर्दियों में आंखों की कई समस्याएं होने का खतरा होता है और शकरकंद का सेवन इस मौसम में करने से आंखों की परेशानियों से आसानी से बचा जा सकता है.

सर्दियों में अधिकतर लोग इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने की कोशिश करते हैं, क्योंकि इस मौसम में वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन का कहर बढ़ जाता है. ऐसे में शकरकंद आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकता है. यह आपको सर्दी-जुकाम, खांसी और अन्य कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में अहम भूमिका निभा सकता है. इसमें विटामिन C अधिक मात्रा में होता है, जो इम्यून सिस्टम को मजबूती प्रदान करता है. इसके अलावा शकरकंद में आयरन भी भरपूर होता है, जो खून की कमी दूर करता है

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए शकरकंद को वरदान माना जा सकता है. इसमें पोटैशियम की मात्रा अच्छी होती है, जो आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है और इसे कंट्रोल करने में मदद करता है. शकरकंद खाने से दिल की बीमारियों का खतरा भी दूर किया जा सकता है. इसका सेवन करने से खून में जमे बैड कोलेस्टॉल को कम करने में मदद मिलती है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी होती है, जिसकी वजह से इसे डाइजेशन के लिए लाभकारी माना जाता है. यह पेट की सेहत दुरुस्त रखता है.
Accherishteyयह भी पढ़ें:

 

 

Related Articles

Back to top button