हेल्थ

वेट लॉस वो भी सिर्फ सब्जियों से, बस डाइट में शामिल करें ये हाई फाइबर फूड्स

आज के समय में हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है, लेकिन वेट लॉस करना कोई आसान काम नहीं है. फिट रहने के लिए आपको प्रोटीन और फाइबर को बिलकुल

आज के समय में हर कोई खुद को फिट रखना चाहता है, लेकिन वेट लॉस करना कोई आसान काम नहीं है. फिट रहने के लिए आपको प्रोटीन और फाइबर को बिलकुल सही मात्रा में लेने का ध्यान देना होता है। शरीर में फाइबर की कमी होने कि वजह से ही लोगों का वजन बढ़ता है. बता दें, हाई फाइबर फूड्स धीर-धीरे पचाता है, जिससे पेट ज्यादा लम्बे वक्त के लिए भरा रहता है जिसके कारन से हम ओवरईटिंग से नहीं करते.

healthy diet for weight loss

गेहूं के चोकर में काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है और इसमें कार्ब्‍स भी कम होता है. इसलिए चोकर खाने से लंबे वक्त के लिए आपका पेट भरा हुआ रहता है. रोटी बनाते वक्त आप आटे में से चोकर को अलग न करें बल्कि चोकर वाला ही आटा इस्तेमाल करें.

healthy diet for weight loss

ज्यादातर सब्जियों के अनुसार, ब्रोकली में सबसे ज्यादा फाइबर होता है. और इसमें कार्ब्‍स और कैलोरी दोनों ही कम मात्रा में होता हैं इसलिए ये वेट लॉस में आपकी मदद कर सकता है. आप इसकी टेस्टी सब्जी या फिर सलाद बनाकर किसी भी तरह से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

healthy diet for weight loss

वजन कम करने के लिए कीटो डाइट में आप फूलगोभी को भी जरूर शामिल करें. आपको बता दें, इन सब्जी में कम कैलोरी होती है और ये फाइबर, विटामिन और मिनरल्स से भरा होता है.

healthy diet for weight loss

चिया सीड्स में फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है और उसमें कार्ब्‍स कम होता है. इसके अलावा चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरा हुआ होता है जो डाइजेस्टिव सिस्‍टम ठीक रखने में सही रहता है.

healthy diet for weight loss

वजन घटाने के लिए यदि आप लो कार्ब्स वाले फूड को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं तो उसके लिए ब्‍लैकबेरी, रास्‍पबेरी और स्‍ट्रॉबेरी भी खा सकते हैं. बेरीज फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होती हैं.

Accherishtey

यह भी पढ़ें: भारत में इन 4 धांसू कारों के आने वाले हैं सीएनजी मॉडल, इस साल होंगी लॉन्च

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button