हेल्थ

क्या आप जानते हैं, कॉफी पीने का समय? जानें फायदे और नुकसान

सरसों तेल न केवल एक स्वादिष्ट तेल होता है, बल्कि इसमें कई सेहतमंद गुण भी होते हैं जो सर्दी के मौसम में आपकी सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं।

सरसों तेल न केवल एक स्वादिष्ट तेल होता है, बल्कि इसमें कई सेहतमंद गुण भी होते हैं जो सर्दी के मौसम में आपकी सेहत को सुरक्षित रख सकते हैं। यहां है सरसों तेल के कुछ ऐसे फायदे जो आपको सर्दी में आराम देने में मदद कर सकते हैं:

1. श्वास-मंत्र से मिलता है आराम:

सरसों तेल में मौजूद श्वास-मंत्र आपकी सांसें साफ करने में मदद करता है और सर्दी-खांसी को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है। एक कप गरम सरसों तेल को रात्रि में सोने से पहले छाती पर लगाने से सांसों में आराम मिलता है।

2. गरम तेल से मिलती है राहत:

सरसों तेल में गरमी होती है, जो सर्दी में शरीर को विशेष रूप से आराम प्रदान कर सकती है। इसे हल्का गरम करके मासूस करें और इसे लगाने से जोड़ों और मांसपेशियों को राहत मिल सकती है।

3. दिल की सुरक्षा:

सरसों तेल में पॉलीअन्सैचुरेटेड फैट्स होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं और दिल की बीमारियों की रोकथाम में मदद कर सकते हैं।

4. खांसी और ठंडी से बचाव:

सरसों तेल को गरम करके थोड़ा अदरक का रस और शहद मिलाकर बनाएं और इसे खांसी के समय लें। इससे खांसी में राहत मिल सकती है और ठंडी से बचाव हो सकता है।

5. बालों की देखभाल:

सरसों तेल का अच्छी तरह से मालिश करने से बालों को मुलायमी और चमक आ सकती है। यह बालों को नरम और स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है।

6. स्किन केयर:

सरसों तेल को स्किन केयर के लिए भी उपयोग किया जा सकता है। इसे चेहरे पर लगाने से रूखापन दूर हो सकता है और त्वचा को नमी प्रदान की जा सकती है।

सरसों तेल के इन फायदों को देखते हुए, सर्दी के मौसम में इसका नियमित इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। हालांकि, ध्यान दें कि हमेशा अपने चिकित्सक से सलाह लें और इसे अधिक मात्रा में न इस्तेमाल करें।

Accherishtey
यह भी पढ़ें: Monalisa ने अपने इस बोल्ड रूप से लगा रही लाखों लोगो के दिलों में आग 

Related Articles

Back to top button