देश

पूरे भारत में सिर्फ इस व्यक्ति के 1000, 500 के नोट बदले जाएंगे, जानें क्यों

पूरे देश में वर्ष 2016 में नोटबंदी की गई थी। ऐसें में उसी दौरान 500 रुपये और 1000 रुपये के चल रहें नोटों को बंद कर दिया गया था।

पूरे देश में वर्ष 2016 में नोटबंदी की गई थी। ऐसें में उसी दौरान 500 रुपये और 1000 रुपये के चल रहें नोटों को बंद कर दिया गया था।

साथ ही, इनकी जगह पर 500 रुपये और 2000 रुपये के नए नोट जारी किए गए थे। इसी को लेकर उन्ही दिनों लोगों को समय दिया गया था कि वह अपने पुराने नोट बदल कर नए नोट ले।

आपकों बता दें कि, बाद में जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक करीब 99 फीसदी पुराने नोटों को लोगों ने बदल लिया था। हालांकि कुछ नोट ऐसें भी थे जो नही बदले गए थे। ऐसे ही एक मामले में हाईकोर्ट ने पुराने नोट बदलने का आदेश दिया है। 

दरअसल, महाराष्ट्र हाईकोर्ट ने रिजर्व बैंक को एक शख्स के पुराने नोट बदलने का आदेश दिया है। बतातें चले, इस मामले में कुल 1.6 लाख रुपये के पुराने नोट शामिल हैं।

इसी को लेकर कोर्ट ने इतने पुराने नोट बदल कर नए नोट देने का आदेश आरबीआई को दिया है। यह मामला महाराष्ट्र के एक नागरिक किशोर सोहनी का है।

एक विवाद को लेकर मार्च 2016 में कल्याण कोर्ट मजिस्ट्रेट के आदेश पर इन्होंने अपने 1.6 लाख रुपये एक पुलिस स्टेशन में जमा कराए थे। लेकिन उसी दौरान नोटबंदी हो गई।

नोटबंदी के दौरान इन्होंने कोर्ट में आवेदन कर अपने नोट रिलीज करने और उनको बदलवा कर फिर जमा करने का आवेदन दिया था।

लेकिन किशोर सोहनी के इस आवेदन पर मजिस्ट्रेट राजी नहीं हुए। साथ ही देखते देखते नए नोट बदलवाने की तारीख भी निकल गई।

जिसके चलते उन्हें 20 मार्च 2017 को नोट बदलने की मंजूरी दी गई। लेकिन तब तक तारीख जा चुकी थी। इसी को लेकर किशोर सोहनी ने हाईकोर्ट का रुख किया। 

फिलहाल, उनकी इस शिकायत पर मुम्बई बॉम्बे हाई कोर्ट ने शुक्रवार को आरबीआई को निर्देश दिया है कि वह उनके 1.6 लाख रुपये के नोट बदले।

उनके पास यह नोट 500 रुपये और 1000 रुपये के हैं। अब हाईकोर्ट ने कहा है कि यह पुराने नोट बदले जाएं और इनको फिर से थाने में जमा करा दिया जाए।

Tax Partner

यह फैसला आज का ही है, इसलिए यह कहना कठिन है कि आगे क्या होगा। लेकिन अभी सरकार या आरबीआई की तरफ से उच्च कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जा सकता है।

ये भी पढ़े: Amul Milk Price Hike: अमूल दूध हुआ महंगा, आज से नई दरें पूरे देश में होगी लागू

Aanchal Mittal

आँचल तेज़ तर्रार न्यूज़ में रिपोर्टर व कंटेंट राइटर है। इन्होने दिल्ली के सोशल व प्रमुख घटनाओ पर जाकर रिपोर्टिंग की है व अपनी कवरेज में शामिल किया है। आम आदमी की समस्याओ को इन्होने अपने सवालो द्वारा पूछताछ करके चैनल तक पहुँचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button