देश

इस महीने शुरू हो जाएगा 9000 करोड़ की लागत से बना 227 किलोमीटर लम्बा हाईवे

हरियाणा में कई हाईवे बनाने का काम किया जा रहा है और एक के बाद एक हरियाणा को एक्सप्रेसवे की सौगात मिल रही है हरियाणा सरकार का उद्देश्य यात्रियों को हरियाणा में बेहतर सड़क और अच्छी सुविधाएं देने का है

हरियाणा में कई हाईवे बनाने का काम किया जा रहा है और एक के बाद एक हरियाणा को एक्सप्रेसवे की सौगात मिल रही है आपको बता दें कि हरियाणा सरकार का उद्देश्य यात्रियों को हरियाणा में बेहतर सड़क और अच्छी सुविधाएं देने का है जानकारी के मुताबिक हरियाणा का 152डी बनकर तैयार हो चूका है।

यह एक्सप्रेस-वे कुरुक्षेत्र के गंगेड़ी गांव से नारनौल तक बनाया गया है और इससे कई लोगों को फायदा होने वाला है। इस हाईवे को बनाने का काम काफी लबे समय से किया जा रहा है लेकिन अब 6 लाइन का यह एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो चूका है और जल्द ही आम लोगों के लिए इसे चालू कर दिया जायेगा।

फ़िलहाल इसकी शुरवात के लिए केंद्र सरकार और एनएचएआई की मंजूरी का इंतज़ार किया जा रहा है। इस 152डी एक्सप्रेस-वे को सपनो का एक्सप्रेस-वे भी कहा जा रहा है बताया जा रहा है कि इस एक्सप्रेस-वे को जुलाई महीने में ही शुरू किया जा सकता है। इस हाईवे को बनवाने में 9 हजार करोड़ का खर्चा आया है।

यह एक्सप्रेस-वे की लम्बाई 227 किलोमीटर लम्बी होने वाली है जो की कई तरह की आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। बता दें कि सामनाये वाहन इस एक्सप्रेस-वे पर 100 किलोमीटर प्रति घंटा और भारी वाहन 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चल सकेंगे।

इस एक्सप्रेस-वे पर 14 एंट्री और एग्जिट भी बनाए गए है और यात्रियों को एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर ही टोल देना होगा। इस एक्सप्रेसवे के जरिये नारनौल, रेवाड़ी और महिंद्रगढ़ के लोगों का चंडीगढ़ जाना आसान हो जायेगा। इसी के साथ अंबाला, कैथल, करनाल और जींद के लिए भी दक्षिण हरियाणा में आना-जाना आसान हो जायेगा। इस एक्सप्रेसवे के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है 1033 इस नंबर पर काल कर कोई असुविधा होने पर मदद ले सकते है।

Insta loan services

ये भी पढ़े: इन आय पर नहीं लगता है इनकम टैक्स, ITR भरने से पहले जाने ये बात

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button