टेकदेश

देश के विरोध में वीडियो बनाने वाले इन 10 यूट्यूब चैनलों के 45 वीडियो हुए बैन

देश के खिलाफ बहुत से चैनल है जो हिंसा फैलाने का काम कर रहे है जिसके लिए Youtube के 10 चैनलों के 45 वीडियो को हटा दिया है

देश में यूट्यूब ऐप सभी के द्वारा चलाया जाता है जिसमे लोग वीडियो देखते है और बहुत कुछ सीखते है। ऐसे में बहुत से चैनल्स है जो देश के प्रति बुरा प्रभाव डालने की कोशिश करते है और लोगो को गलत राह पर जाने की तरफ उकसाहित करते है। जिसके चलते सरकार इन वीडियो और चैनेलो को हटा देती है जिससे लोगों पर गलत प्रभाव न पड़े।

बता दें कि देश के खिलाफ बहुत से चैनल है जो हिंसा फैलाने का काम कर रहे है जिसके लिए मिनिस्ट्री ऑफ इन्फॉर्मेंशन एंड ब्राडकास्टिंग ने बड़ी करवाई कि है जहां Youtube के 10 चैनलों के 45 वीडियो को हटा दिया है। जिन वीडियो को हटाया गया है उन 45 वीडियो को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है जिनके वीडियो को 1 करोड़ 30 लाख से अधिक लोगों ने देखा है। साथ ही ये फैसला 23 सितंबर को लिया गया था।

list

इसी के साथ सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा “सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने देश के खिलाफ जहर उगलने और नफरत फैलाने के मामले में कार्रवाई करते हुए 10 यू-ट्यूब चैनलों के 45 वीडियो को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है”।

हालाँकि, इन वीडियो में खासकर अग्निपथ योजना, भारतीय सशस्त्र बलों, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा तंत्र, कश्मीर, लद्दाख के कुछ हिस्सों के साथ देश की सीमा को भी गलत तरीके से दिखाया गया था जो कि देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए बहुत नुक्सान दायक था।

साथ ही मंत्रालय ने ये भी कहा कि इन वीडियो का प्रभाव देश के साथ – साथ प्रधानमंत्री की छवि खराब करने की भी कोशिश करता है। साथ ही चीन की ओर घुसपैठ का दावा किया गया और भारतीय सेना में आंतरिक कलह जैसी भ्रामक बातें कही गईं। इसी वजह से ये कदम उठाना पड़ा और इनको Youtube से हटाना पड़ा।

Tez Tarrar App
ये भी पढ़े: CBSE ने किये 10वीं व 12वीं परीक्षा के पैटर्न में बदलाव, रटने का ट्रेंड होगा खत्म

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button