दिल्लीदेशसाइबर क्राइम

AIIMS के बाद दिल्ली के इस अस्पताल के सर्वर पर साइबर हमला, बढ़ी चिंता

दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ है और एम्स के सर्वर पर साइबर हमले के बाद अब दिल्ली का दूसरा बड़ा अस्पताल इसकी चपेट...

राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानी की (AIIMS) के सर्वर पर हाल ही में साइबर हमला हुआ था और अब दिल्ली शहर का एक और बड़ा हॉस्पिटल सफदरजंग हॉस्पिटल इसका शिकार हो गया है। हैकर्स ने सफदरजंग हॉस्पिटल के सर्वर पर साइबर अटैक किया है। दिल्ली एम्स हैकिंग मामले में चीन पर यह आरोप लगे थे कि चीन में बैठे हैकर्स ने इसको अंजाम दिया है। लेकिन इस बीच राजधानी दिल्ली का सफदरजंग हॉस्पिटल भी इसकी चपेट में आ गया है।

सफदरजंग हॉस्पिटल के सर्वर पर साइबर हमला

हालांकि, सफदरजंग हॉस्पिटल के सर्वर की हैकिंग का अटैक उतना गंभीर नहीं है, जितना राजधानी दिल्ली एम्स वाला था। संभावना यह जाती जा रही है कि इस साइबर हमले में डेटा लीक नहीं होगा क्योंकि सफदरजंग अस्पताल का अधिकतर काम मैनुअल मोड पर ही चलता है।

अस्पताल के सर्वर का कुछ हिस्सा प्रभावित

सफदरजंग अस्पताल के डायरेक्टर डॉक्टर बीएल शेरवाल का कहना है की साइबर अटैक उच्च स्तर का नहीं है। अस्पताल के सर्वर का कुछ भाग ही प्रभावित हुआ है और उन्होंने आगे कहा कि हैकर्स ने कुछ दिन पहले ही अस्पताल प्रणाली को प्रभावित किया था। तब सर्वर सिर्फ 1 दिन के लिए डाउन हो गया था।

सफदरजंग हॉस्पिटल का डेटा सुरक्षित

डॉक्टर बीएल शेरवाल ने इस मामले में आगे कहा कि सफदरजंग हॉस्पिटल प्रशासन के साथ एनआईसी की टीम ने इस दिक्कत को ठीक कर दिया है और अस्पताल अब ठीक से चल रहा है और डेटा सुरक्षित है।

सफदरजंग अस्पताल के अधिकारी का कहना है कि सफदरजंग हॉस्पिटल पर साइबर अटैक एम्स राजधानी दिल्ली रैनसमवेयर अटैक जैसा नहीं है। करीब एक दिन तक हॉस्पिटल का सर्वर डाउन रहा। हालांकि, बाद में उसे जल्द ठीक कर लिया गया। साइबर एक्सपर्ट पवन दुग्गल का कहना है की भारत को साइबर हमलों को रोकने के लिए इसके लिए सख्त कदम उठाने होंगे। सरकार को इसके लिए एक समर्पित मंत्रालय बनाना चाहिए जो की सिर्फ साइबर से जुड़े मामलो को ही देखे।

Accherishtey

यह भी पढ़ें: 5 महीने में 50 लग्जरी कारें चुराने वाले गिरोह के सरगना समेत पांच गिरफ्तार

Gagandeep Singh

गगनदीप सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। जहां ये दिल्ली से जुड़ी सारी क्राइम की खबरें निडर होकर अपने लेख से लोगों तक पहुंचाते है

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button