देश

मुंबई-अहमदाबाद के बीच दौड़ेगी बुलेट ट्रेन, टिकट की कीमत से हटा पर्दा

अहमदाबाद से मुंबई सफर करने वालो के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है. आपको बता दें भारत में बुलेट ट्रेन पर तेजी से काम हो रहा है.

अहमदाबाद से मुंबई सफर करने वालो के लिए एक अच्छी खबर सामने आयी है. आपको बता दें भारत में बुलेट ट्रेन पर तेजी से काम हो रहा है. अहमदाबाद से मुंबई के बिच जल्द ही बुलेट ट्रेन की शुरुआत होगी. इस प्रोजेक्ट पर बहुत तेजी से कार्य चल रहा है. इस बुलेट ट्रेन की शुरुवात 2026 में होने वाली है. ख़ुशी की बात तो ये है की, इसका किराया फ्लाइट से भी कम होगा और सुविधाएं भी बेहद अच्छी मिलेंगी.

कितना होगा बुलेट ट्रेन का किराया:

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया की बुलेट ट्रेन का किराया फर्स्ट एसी के बराबर हो सकता है, हालांकि उन्होंने कहा कि किराए को लेकर सरकार ने किसी भी प्रकार का कोई फैसला नहीं लिया है. रेल मंत्री ने कहा कि बुलेट ट्रेन का किराया आम लोगों की पहुंच में होगा. इस प्रोजेक्ट के ख़तम होने के बाद ही किराया तय किया जाएगा.

बुलेट ट्रेन की खासियत:

गुजरात से मुंबई के बीच 520 किली की दुरी में बुलेट ट्रेन चलेगी. बुलेट ट्रेन की गति 320 किलोमीटर प्रति घंटे की होगी. बुलेट ट्रेन 12 स्टेशनों से होते हुए मुंबई जाएगी. जिस सफर को तय करने में छह घंटे का वक्त लगता हैं, वहीं बुलेट ट्रेन उसे तीन घंटे में ख़तम करेगी.

इस प्रोजेक्ट में लगभग 1.1 लाख करोड़ रुपए तक खर्च किए जाएंगे. भारत में बुलेट ट्रेन जापान के सहयोग से बनाई जा रही है, जिसमें खर्च का 80 प्रतिशत हिस्सा जापान अंतरराष्ट्रीय के साथ वाली एजेंसी उठाएगी.
Hair Crown

ये भी पढ़े: दिल्ली के प्रेम नगर इलाके में छह साल की बच्ची की पीट-पीट कर की हत्या

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button