कोरोना वायरसदेशधर्म

मकर सक्रांति पर भी बरपा कोरोना का क़हर

इस साल भी जिस तरह कोरोना अपना प्रकोप बरपा रहा है. उसका सीधा असर लोगों के आम  जीवन से  लेकर उनके खास मौकों पर भी पड़ता  नज़र आ रहा है.

इस साल भी जिस तरह कोरोना अपना प्रकोप बरपा रहा है. उसका सीधा असर लोगों के आम  जीवन से  लेकर उनके खास मौकों पर भी पड़ता नज़र आ रहा है. इस साल जनवरी के माह में होने वाले  मकर सक्रांति के त्यौहार में उत्तर प्रदेश  सरकार ने सख्ती बरतने का फैसला लिया है एवं कुछ कड़े इंतेजामात भी किये है. कोरोना के बढ़ते मामलों ने लोगों को जहां मायूस किया है वहीं सरकार इन बढ़ते मामलों को देखकर सचेत हुई है.

गंगा स्नान पर बैन: इस साल योगी सरकार ने गंगा स्नान पर  रोक लगा दी है ताकि कोरोना की तीसरी लहर से बचा जा सके और कोरोना के बढ़ते इस प्रकोप पर काबू पाया जा सके.श्रदालु जो हर साल इस पावन अवसर पर गंगा स्नान के लिए आते है वो सरकार के इस फ़ैसले से नाराज़ हुए है.लेकिन इस समय योगी सरकार सख्त कदम उठाने के मूड में है.

हरिद्वार में 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर गंगा स्नान पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया है. हालांकि प्रयागराज में होने  वाले माघ मेले पर कोई रोक नहीं लगाई है.लेकिन प्रशासन ने इसके लिए कई ऐडवाइज़री जारी कर दी है. जिससे वहाँ ज्यादा भी भीड़ इखट्टी ना हो.

माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की समय-समय पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी. मास्क बांटे जाएंगे और पब्लिक एड्रेस सिस्टम यानी साउंड से जागरूक किया जाएगा .इस सब के अलावा जो लोग पूरे एक माह तक वहां रुकना चाहते हैं, उन्हें भी कोरोना की आरटीपीसीआर रिपोर्ट साथ लानी होगी. ये भी बताया गया है कि इस बार घाट की संख्या  बढ़ाई  गयी है. बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को एडवाइजरी है कि वह एक जगह आकर इकट्ठा न हो. प्रशासन ने लोगों से अपील की है वे अपने गाँव में ही किसी घाट के पास जहां गंगा बहती हो, वहीं स्नान कर लें.

Hair Crown

ये भी पढ़े: Corona News: दिल्ली से दुबई फ्लाइट से जा रहे 25 यात्री कोरोना पॉजिटिव मिले

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button