दिल्लीदेश

दिल्ली से लेकर इस शहर तक बनेगा इलेक्ट्रिक हाईवे, अब बिजली से चलेंगे सभी वाहन

अब वो दिन दूर नही है जब हमारे देश की सड़कों पर ट्रेनों की तरह गाड़ियां दौड़ती दिखेंगी. फिलहाल ये नज़ारा विदेशों की सड़कों पर दिखता है.

अब वो दिन ज्यादा दूर नही है जब हमारे देश की सड़कों पर ट्रेनों की तरह गाड़ियां दौड़ती दिखेंगी. फिलहाल ये नज़ारा विदेशों की सड़कों पर देखने को मिल जाता है.

लेकिन जल्द ही भारत में भी ये नज़ारा दिखाई देने वाला है. आपको बता दें, केंद्रीय राजमार्ग परिवहन मंत्रालय ने एक ऐसी ही योजना पर काम करना शुरू कर दिया है.

इसके लिए कई विदेशी कंपनियों से बातचीत चल रही है जिस भी कंपनी से कांट्रेक्ट होगा वहीं उसी कंपनी को देश का पहला इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने का ठेका दिया जाएगा.

जानकारी के अनुसार इस तरह के हाईवे के निर्माण के लिए दिल्ली, हरियाणा के रास्ते होते हुए जयपुर राजमार्ग को चुना गया है.

कयास लगाए जा रहे है कि केंद्रीय परिवहन मंत्रालय जल्द ही इस योजना के आगाज़ पर मोहर लगा सकता है अगर ये योजना कामयाब हो जाती है तो फिर देश में कई इलैक्ट्रिक राजमार्ग तैयार करने रास्ता खुल जाएगा.

इसके द्वारा मामूली खर्च में लंबा सफर तय किया जा सकेगा. फिलहाल केंद्र सरकार एक ऐसे एक्सप्रेस को बनाने की तैयारी में जुटी है जिससे दिल्ली से मुंबई के बीच का सफर तय किया जा सकेगा वो भी 24 की जगह सिर्फ 12 घंटे में. 

सीधे तौर पर कहा जाए तो दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस के जरिए सिर्फ 12 घंटे में पूरा सफर तय किया जा सकेगा.

Insta loan services

ये भी पढ़े: तीन दिन बंद रहेंगे बैंक, जल्दी निपटा लें ज़रूरी काम

Afreen Khan

आफरीन खान तेज़ तर्रार न्यूज़ में बतौर पत्रकार काम कर रही है और इनका मानना है कि पत्रकारिता की एक खासियत है कि वह कभी खामोश नहीं रहती ।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button