देश

FAStag की सुविधा अब होगी समाप्त, नए सिस्टम GPS के जरिये होगी टोल कलेक्शन

देशभर में लागू हुए फास्टैग का सिस्टम अब ख़तम होने वाला है। जहां अब इसकी जगह दूसरा सिस्टम अपना रहे है जिसका अभी पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है

देशभर में लागू हुए फास्टैग का सिस्टम अब जल्द ही ख़तम होने वाला है। यह सूचना केंद्र सरकार द्वारा दी गयी है जहां अब इसकी जगह दूसरा सिस्टम अपना रहे है जिसका अभी पायलट प्रोजेक्ट चल रहा है।

बता दें कि टोल प्लाजा में फास्टैग का सिस्टम 2019 में ही शुरू किया गया था जहां गाडी को रुकना नहीं पड़ता था बल्कि सीधा पैसे कटते थे और गाडी आगे बढ़ जाती थी। लेकिन अब केंद्र सरकार द्वारा नया सिस्टम लाया जा रहा है जो इससे भी आसान है। यह फार्मूला उन्होंने यूरोपीय देशों से सीखा है। जहां अब कुछ समय बाद देशभर में वाहनों से टोल टैक्स की वसूली जीपीएस सिस्टम के जरिये होगी ।

2020 में शुरू किया गया था पायलट प्रोजेक्ट

यह पायलट प्रोजेक्ट 2020 से सरकार द्वारा दिल्ली-मुंबई कॉमर्शियल कॉरिडोर में इसका प्रयोग ट्रकों में शुरू किया था जिसमे इसरो (ISRO) के नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम की मदद ली गई। साथ ही मानना है कि अगर यह सफल रहा तो देशभर के सारे टोल प्लाजा खत्म कर दिए जाएंगे और इसी सिस्टम के जरिये वसूली की जाएगी, यह सस्ती भी पड़ेगी और मैनपावर भी नहीं लगेगी।

1.37 लाख गाड़ियों पर हो रहा टेस्ट

इस पायलट प्रोजेक्ट के लिए केंद्र सरकार ने देशभर में 1.37 लाख गाड़ियों को मार्क किया है, इसमें सबसे ज्यादा करीब 36 हजार वाहन महाराष्ट्र के हैं, जबकि मध्यप्रदेश, मणिपुर, सिक्कम और लद्दाख के सबसे कम सिर्फ एक-एक वाहन इस प्रोजेक्ट में शामिल किए गए हैं। इस पायलट प्रोजेक्ट में दिल्ली की 29,705, उत्तराखंड की 14,401, छत्तीसगढ़ की 13,592, हिमाचल की 10,824 और गोवा की 9,112 गाड़ियां शामिल की गई हैं।

3 माह में 60 किमी के अंंदर दो प्लाज हैं तो एक हटेगा

बता दें कि थोड़े दिन पहले केंद्रीय परिवहन एवं सड़क राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने संसद में बताया था कि देश में 60 Km के दायरे में एक ही टोल बैरियर होगा और यदि इस बीच दो टोल प्लाजा हैं तो अगले तीन महीने के अंदर इन्हें हटा दिया जाएगा। उन्होंने कहा था कि 2024 तक देश की सड़कों का इन्फ्रास्ट्रक्चर अमेरिका जैसा करना है।

Hair Crown
यह भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रही है 100 Km लंबी सुरंग, ट्रैफिक से मिलेगा छुटकारा

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button