ट्रेंडिंगदेश

मध्य प्रदेश में बकरे भी दे रहे है दूध! इनकी कीमत जानकर हो जायेंगे हैरान

बकरी दूध देती है ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना या फिर देखा है कि बकरे भी दूध देते हैं।

आपको बता दे की दूध देने वाले चार बकरों में एक पंजाब से बिटल प्रजाति का है, एक चंबल से हंसा प्रजाति का बकरा है और एक हैदराबादी बकरा है जिसे हैदराबाद से लाया गया है और इसके साथ ही एक अहमदाबाद से आया है जिसकी प्रजाति पथिरा है। बकरी दूध देती है ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना या फिर देखा है कि बकरे भी दूध देते हैं।

अगर नहीं सुना, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही बकरों के बारे में जो की दूध देते हैं और इस वक्त चर्चा का विषय बने हुए हैं। यह मामला मध्य प्रदेश के बुरहानपुर का है जहां के सरताज बकरी फार्म में चार बकरे बकरियों के जैसे दूध दे रहे हैं। इन अजूबे बकरों को देखने के लिए काफी दूर-दूर से लोग यहां पहुंच रहे हैं और लोग इन बकरों के साथ सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर शेयर भी कर रहे हैं। इनकी कीमत इतनी है कि आप हैरान हो जायेंगे। इन बकरों के वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हैं।

आपको बता दे की दूध देने वाले सभी 4 बकरों की नस्लें अलग-अलग हैं और बकरी पालन केंद्र के मैनेजर साजिद अख्तर का यह कहना है कि लगभग ढाई साल से ये बकरे दूध दे रहे हैं और यहां के स्टाफ के लिए अब ये चीज आम हो गई है लेकिन काफी लोग इस पर रिसर्च करने के लिए दूर-दूर से यहां पहुंच रहे हैं।

कैसा होगा ये दूध?

अख्तर के अनुसार बकरे का दूध नॉर्मल दूध जैसा ही है। इसे हम बकरियों के दूध में मिला देते हैं और इस दूध पर रिसर्च चल रही है जिसकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। बुरहानपुर जिला मुख्यालय पर छह वर्ष पहले इस सरताज बकरी पालन रिसर्च और साथ ही ट्रेनिंग सेंटर की स्थापना की गई थी। यहां पर 12 से अधिक प्रजातियों के 350 से अधिक बकरे-बकरी मौजूद हैं।

यहां पर बकरी पालन का बिजनेस करने वाले सभी लोगों के लिए हर महीने ट्रेनिंग सेशन होता है और उन्हें ट्रेनिंग दी जाती है। इसी ट्रेनिंग के वक्त एक ट्रेनी की नजर यहां पर मौजूद 4 बकरों पर गई जो की बकरियों की तरह दूध देते हैं। इसके बारे में जब यहां के कर्मचारियों से पूछा गया तो उन्हें ये कुछ नया नहीं लगा। लेकिन जैसे ही ये बात सोशल मीडिया पर वायरल हुई तो लोग यह देख कर हैरान हो गए कि बकरा भी दूध दे सकता है।

आइये जानते है क्या है दूध देने वाले बकरों की प्रजाति?

इनमे चार बकरों में एक पंजाब से बिटल प्रजाति का है, एक चंबल से हंसा प्रजाति का बकरा है और एक हैदराबादी बकरा है जिसे हैदराबाद से लाया गया है और इसके साथ ही एक अहमदाबाद से आया है जिसकी प्रजाति पथिरा है और इसमें सबसे महंगा एक बकरा हंसा प्रजाति का सुल्तान है जिसकी कीमत कुल 3.5 लाख रुपये है।

Accherishtey

यह भी पढ़ें: AIIMS के बाद दिल्ली के इस अस्पताल के सर्वर पर साइबर हमला, बढ़ी चिंता

Gagandeep Singh

गगनदीप सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। जहां ये दिल्ली से जुड़ी सारी क्राइम की खबरें निडर होकर अपने लेख से लोगों तक पहुंचाते है

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button