देशबिज़नेस

प्रदूषण से बचाव के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, जल्द बंद होने वाली है ये चीज़े

प्रदुषण के लिए बहुत सी योजनाए बनाई जाती है लेकिन इस बार पूरा निर्णय लिया गया है कि 1 जुलाई से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक बंद कर दिए जायेंगे

देश में प्रदुषण अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है जिसमे प्लास्टिक का बहुत बड़ा योगदान है क्योकि उसके कचरे से प्रदुषण को बढ़ावा मिलता है। साथ ही राजधानी दिल्ली की बात करे तो प्रदुषण की मात्रा बहुत ज्यादा मात्रा में पायी जाती है जिसकी वजह से एक बड़ा फैसला दिल्ली सरकार द्वारा भी लिया गया है और वो है सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर बैन।

बता दें कि प्रदुषण के लिए बहुत सी योजनाए बनाई जाती है लेकिन इस बार पूरा निर्णय लिया गया है कि 1 जुलाई से देश में सिंगल यूज प्लास्टिक आइटम्स भारत में बंद कर दिए जायेंगे। यह सूचना केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने साल की शुरुआत में उत्पादकों, दुकानदारों, रेहड़ी-पटरी वालों और आम जनता को पहले से ही दें दी थी ।

रिपोर्ट्स अनुसार लोगों से कहा गया था कि ऐसे सभी आइटम्स बैन कर दिए जायेंगे, जिन्हें केंद्र सरकार सिंगल यूज प्लास्टिक मानती है। इस प्लास्टिक के अंदर आते है गुब्बारे, झंडे, कैंडी, आइसक्रीम और ईयरबड्स में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक की छड़ें, सजावट में इस्तेमाल होने वाले थर्मोकोल, प्लेट, कप, गिलास और कटलरी जैसी चीजें, मिठाई के बक्से में इस्तेमाल होने वाली फिल्मों को लपेटना और पैक करना, सिगरेट के पैकेट, स्टिरर और प्लास्टिक बैनर इत्यादि जैसे प्रोडक्ट्स पर 1 जुलाई से बंद कर दिया जायेगा।

क्यों लिया यह फैसला ?

प्रदुषण से देश का हर नागरिक परेशान है जिससे कि सरकार द्वारा बहुत से फैसले लिए गए है लेकिन फिर भी प्रदुषण कि मात्रा हमेशा भड़ती ही नज़र आती है। दूसरी तरफ केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 2019-20 में 34 लाख टन से अधिक और 2018-19 में 30.59 लाख टन प्लास्टिक कचरा उत्पन्न हुआ था। इसी के साथ दिल्ली सरकार ने भी 1 जुलाई से दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के सारे आइटम्स को बंद करने का फैसला लिया है।

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया, ‘दिल्ली सचिवालय में सिंगल यूज प्लास्टिक के सभी प्रोडक्ट्स पर पाबंदी लगा दी जाएगी। पहले चरण में यूज एंड थ्रो पेन, पानी की बोतलों पर प्रतिबंध लगेगा।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: दिल्ली में बनने जा रहा है पहला डबल डेकर फ्लाईओवर, 1.4 Km होगी लंबाई

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button