देश

कार में नहीं लगा ये बल्ब तो कटेगा आपका हज़ारों का चालान, नया नियम लागू

इसी के साथ कई ऐसे भी नियम है जो बेफिजूल है और उसकी वजह से आपका कोई ट्रेफिक पुलिस चालान काटे तो आप उससे साफ़ मना कर सकते है

देश में ट्रैफिक पुलिस द्वारा बहुत ज्यादा सख्ताई दिखाई जा रही है ताकि लोग ट्रेफिक का पालन अच्छे से कर सके। ऐसे में बहुत से नए नियम निकाले जा रहे है जिससे लोगों को सतर्कर्ता मिल सके लेकिन इसी के साथ कई ऐसे भी नियम है जो बेफिजूल है और उसकी वजह से आपका कोई ट्रेफिक पुलिस चालान काटे तो आप उससे साफ़ मना कर सकते है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि बहुत बार ट्रेफिक नियम का पालन न करने पर पुलिस द्वारा रोका जाता है और चालान काटा जाता है। लेकिन कई बार पुलिस द्वारा भी दुसरे तरीके से पैसे बनाने के लिए लोगों को रूका जाता है और उनसे कसी भी ऐसी गलती के लिए चालान कटवा दिया जाता है जिसके लिए कोई नियम ही न बना हो।

ऐसे में आपके मन में भी सवाल होगा कि चप्पल पहनकर Car चलाने पर Challan कटता है या Car के शीशे गंदे होने पर Challan कटता है या फिर Car में Extra Bulb ना रखने के कारण भी Police Challan कट सकता है? तो इसका जवाब है नहीं ऐसा नहीं होता है। इनके लिए Police Challan नहीं काटती है क्योंकि मौजूदा Motor व्हीकल एक्ट में ऐसा प्रावधान नहीं है।

इसीलिए, अगर आपके कोई कहे कि Car में Extra Bulb ना होने पर Challan कटता है तो आप उसे तुरंत बोल दें कि यह जानकारी गलत है। ये इसलिए भी साबित हो रखा है क्योकि इसी से जुड़कर काफी पहले केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के दफ्तर की ओर Tweet करके भी स्पष्ट किया गया है जहां साल 2019 में एक Tweet किया था, जिसमें लिखा है कि ‘नए Motor वाहन एक्ट (जो अभी लागू है और 2019 में लाया गया था) उसमें Car में Extra Bulb ना होने पर Challan का प्रावधान नहीं है.’ यानी, Police इसके लिए Challan नहीं काट सकती है।

Accherishteyये भी पढ़े: मारुती ने निकाली अपनी सबसे सस्ती 7 सीटर कार, 5 लाख से भी कम कीमत में उपलब्ध

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button