देश

अगर आपके भी हैं 2 से ज्यादा बच्चे तो जा सकती हैं आपकी नौकरी, जानिए कैसे

खबर मध्य प्रदेश के विदिशा जिले कि है जहां 2 से ज्यादा बच्चे करने वाले सरकारी 955 शिक्षकों को नोटिस भेजा है, जिनमे से 160 ने तो उसका कारण भी बताया है

देश में आबादी ज्यादा होने के कारण बहुत से कानून और स्लोगन निकले है जिसमे लोगो को जागरूक करा जाता है कि बच्चे दो ही अच्छे। यह सरकार द्वारा आबादी कंट्रोल करने के लिए बताया जाता है लेकिन कई लोग इस चीज़ से वाकिफ नहीं होते और वह 2 से ज्यादा बच्चे पैदा कर देते है।

बता दे कि इसी से जुडी खबर मध्य प्रदेश के विदिशा जिले कि है जहां 2 से ज्यादा बच्चे करने वाले सरकारी 955 शिक्षकों को नोटस भेजा है, जिनमे से 160 ने तो उसका कारण भी बताया है लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी का कहना है कि अगर भेजे गए जवाब में सचाई नहीं हुई तो उसकी नौकरी कि समाप्ति हो जाएगी।

जिला शिक्षा अधिकारी अतुल मोदगिल द्वारा विधानसभा में उठे सरकारी कर्मचारियों की तीसरी संतान के तहत उन्होंने अपने जिले के सरकारी शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस भेजा है जिसके चलते बहुत से अटपटे जवाब कर्मचारियों द्वारा भेजे गए जैसे, दूसरी संतान की चाह में किसी को जुड़वा बच्चे हो गए, किसी की नसबंदी फेल हो गई आदि । साथ ही इनके जवाब का Verification किया जाएगा और जवाबों के Verification के लिए एक कमेटी बनाई गयी है, जो तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट पेश करेगी ।

क्या है नियम ?

यह नियम मध्यप्रदेश में 26 जनवरी 2001 में लागू किया गया था जिसके बाद अगर शिक्षा विभाग में काम कर रहे शिक्षकों के यहां यदि तीसरी संतान हुई तो उनको काम से निकाल दिया जायेगा। लेकिन इस नियम को ढील देदी गयी, गौरतलब है कि अगर अब विभाग इसमें सख्ती दिखाती है तो बहुत से लोगो कि नौकरियों पर सवाल उठ सकते है और इसी वजह से सारे कर्मचारी एकजुट होकर विरोध करना शुरू हो गए।

Tez Tarrar App
यह भी पढ़े: Hindu Succession Act, 1956: भाई-बहन को प्रॉपर्टी में बराबर हक, फिर क्यों ये भेदभाव

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button