देश

क्या ओमिक्रोन है इतना खतरनाक कि वैक्सीन भी हुई बेअसर?

देश में कोरोना के हर रोज़ बढ़ते  मामले जिस तरह डरा हैं। उसी बीच कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर भी एक चिंताजनक खबर सामने आ रही है

देश में कोरोना के हर रोज़ बढ़ते  मामले जिस तरह डरा रहे हैं। उसी बीच कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर भी एक चिंताजनक खबर सामने आ रही है। 

एक डाटा के मुताबिक़ ओमिक्रान कोरोना से ज्यादा संक्रामक है। मेदांता अस्पताल के सीनियर सर्जन डॉ अरविंद कुमार ने कहा कि ओमिक्रान डेल्टा की तुलना में अधिक संक्रामक है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रान पर वैक्सीनेशन भी फेल हो रही है। ओमिक्रान पर वैक्सीनेशन का असर नहीं दिख रहा। 

दक्षिण अफ्रीका की एक रिपोर्ट के मुताबिक ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा और बीटा की तुलना में तीन गुना ज्यादा रिइंफेक्शन फैला सकता है। यानी जो लोग कोविड-19 से पहले संक्रमित हो चुके हैं, उन्हें भी फिर से इन्फेक्शन होने का खतरा है।

कई वैज्ञानिक पहले भी कह चुके हैं कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में ज्यादा म्यूटेशन हैं जिसकी वजह से ज्यादा संक्रामक हो सकता है।

radhey krishna auto

ये भी पढ़े: दिल्ली सरकार कर रही है 1500 नयी इलेक्ट्रॉनिक बसें लाने की तैयारी

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button