दिल्लीदेश

कल से शुरू होने वाली है कावड़ यात्रा, निकलने से पहले जान लें क्या है पूरा रूट

14 जुलाई से कांवड़ यात्रा शरू होने वाली है जिसके लिए पुलिस द्वारा पूरा इंतज़ाम किया जा रहा है की किसी को भी कोई दुविधा का सामना न करना पड़े

कल यानि 14 जुलाई से कांवड़ यात्रा शरू होने वाली है जो 26 जुलाई को समाप्त होगी। जिसमे दिल्ली से बहुत से कांवड़िये हरियाणा और राजस्थान की तरफ जाते हैं। जिसके लिए पुलिस द्वारा पूरा इंतज़ाम किया जा रहा है की किसी को भी कोई दुविधा का सामना न करना पड़े और इसके लिए योजनाए भी बनाई गयी है। जानिए पूरी खबर

बता दें कि कोविड की वजह से 2019 के बाद कांवड़ यात्रा नहीं हो सकी थी। इसीलिए अब कावड़ यात्रा को फिर से शरू किया जा रहा है जिसमे दिल्ली से होते हुए काफी तादाद में कांवड़िये हरियाणा और राजस्थान की तरफ जाते दिखेंगे जिसमे कुल मिलाकर बात करे तो इस साल कांवड़ियों की तादाद 15-20 लाख रहने का अनुमान है। इसी को देखते हुए पुलिस द्वारा लोगों की सुरक्षा के लिए बहुत से इंतज़ाम किये गए है। जिसमे दिल्ली पुलिस की तरफ से पहली बार ईस्टर्न रेंज के तीनों डीसीपी के अलावा ट्रैफिक पुलिस की अडिशनल सीपी और डीसीपी ने मिलकर तमाम जानकारी साझा कीं गयी है।

कितने रूट और कांवड़ियों के लिए कितने कैंप

कावड़ियों के लिए कुल रूट 50 होंगे जिनमे से 187 चौराहे होंगे, साथ ही 338 कुल कैंप, सरकारी कैंप 172 प्राइवेट कैंप 157 और सिक्योरिटी कैंप 9 होंगे। साथ ही जिन रूट से कावड़िये गुजरेंगे वो होंगे –

  • भोपुरा बॉर्डर से वजीराबाद रोड – लोनी फ्लाईओवर – गोकुलपुरी ‘टी’ पॉइंट – 66 फुटा रोड – सीलमपुर ‘टी’ पॉइंट – NH-1 और आगे नए ISBT ब्रिज की ओर।
  • अप्सरा बॉर्डर से शाहदरा फ्लाईओवर-सीलमपुर ‘टी’ पॉइंट-आईएसबीटी फ्लाईओवर-बुलेवार्ड रोड-रानी झांसी रोड-फैज रोड-अपर रिज रोड – धौला कुआं – NH-8 और हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।
  • कालिंदी कुंज-मथुरा रोड-बदरपुर बॉर्डर।
  • कालिंदी कुंज – मथुरा रोड – मोदी मिल – मां आनंदमयी मार्ग-एमबी रोड।
  • महाराजपुर बॉर्डर (आनंद विहार बस अड्डे के सामने वाला), रोड नंबर-56, गाजीपुर बॉर्डर – NH-24 – रिंग रोड – मथुरा रोड और हरियाणा के लिए बदरपुर बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।
  • भोपुरा बॉर्डर से वजीराबाद रोड – वजीराबाद ब्रिज – आउटर रिंग रोड – मुकरबा चौक – NH-1 और सिंघू बॉर्डर या मधुबन चौक – पीरागढ़ी से बाहर निकलेंगे और हरियाणा के लिए टिकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।
  • नजफगढ़ रोड (जखीरा से नजफगढ़ तक)।
  • वंदे मातरम मार्ग और अपर रिज मार्ग नई दिल्ली।
  • न्यू रोहतक रोड (कमल ‘टी’ पॉइंट से टिकरी बॉर्डर तक)

यहा रहेगा जाम

अक्सर अपने देखा होगी की कावड़ यात्रा से बहुत सी जगह जाम की समस्या देखने को मिलती है। तो इस बार भी ऐसी जगाये है जहां ज्यादा जाम लगने की आशंका है और यह है – आज़ाद मार्केट चौक, गोकलपुरी फ्लाईओवर, 66-फुटा रोड, मौजपुर चौक, बदरपुर ‘T’-पॉइंट, मथुरा रोड। NH -8 पर धौला कुआं मेट्रो स्टेशन से रजोकरी बॉर्डर, रानी झांसी रोड पर बर्फखाना चौक से फायर स्टेशन, बुलेवार्ड रोड। साथ ही यूपी पुलिस के अप्सरा बॉर्डर और महाराजपुर बॉर्डर से गाजीपुर जाने वाली गाड़ियों को डायवर्ट करने से NH-24 पर भी जाम की स्थिति बनी रहेगी।

हालाँकि, सभी कावड़ियों को निवेदन किया जा रहा है कि वो अपना रजिस्ट्रेशन जरूर कराएं। साथ ही दिल्ली बॉर्डर में एंट्री करते वक्त भी कावड़ियों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। रेजिस्ट्रशन करने के लिए इस साईट https://kavad.delhipolice.gov.in पर जाए। ऐसे में अगर आम लोगों को ट्रैफिक से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए तो वो इनके इस्तेमाल से जानकारी प्राप्त कर सकते है

  • दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के फेसबुक पेज
  • ट्विटर हैंडल @DelhiTrafficPolice
  • वॉट्सऐप नंबर 8750871493
  • हेल्पलाइन नंबर 1095
  • 011-25844444

Tax Partner
यह भी पढ़े: दिल्ली में शुरू हुआ नया अंडर ब्रिज, 5 इलाको में जाने के लिए 4 लेन होगी सड़क

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button