देश

जानिए किस धर्म के लोग ज़्यादा खाते है Non-Veg, NFHS ने जारी की रिपोर्ट

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (NFHS) के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में नॉन वेज खाने वालों की संख्या, शाकाहारी खाना खाने वालों से ज़्यादा हो गई है

देशभर में लोग अपनी पसंद के हिसाब से अपने खाने का तरीका चुनते है। जहां कई लोग बस शाकाहारी भोजन ही खाते है तो कई मांसाहारी भोजन और उसी में ढल जाते है। इसी के चलते एक सर्वे में सामने आया है कि देश में 80 पर्सेंट से ज्यादा लोग हैं जो मांसाहारी पाए जाते है।

बता दें कि नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (NFHS) के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में नॉन वेज खाने वालों की संख्या, शाकाहारी खाना खाने वालों से ज़्यादा हो गई है। जहां 15 से 49 साल की उम्र के 83.4 पर्सेंट पुरुष और 70.6 पर्सेंट महिलाएं ऐसी हैं जो कभी-कभी या रोज मांसाहारी खाना खाती हैं।

अगर हम कुछ बीते सालो कि बात करे तो सर्वे के मुताबिक 2015-16 से 2019-21 के बीच मांसाहारी खाना खाने वाले पुरुषों की संख्या तेजी से बढ़ी है। लेकिन 2019-21 के बीच हुए इस सर्वे के मुताबिक, 15 से 49 साल की उम्र के 16.6 पर्सेंट पुरुष ऐसे हैं जिन्होंने कभी भी मांसाहारी (मछली, चिकन या मांस) खाना नहीं खाया है।

80% से ज्यादा लोग हैं मांसाहारी

देशभर में लोग मासाहारी खाने कि तरफ ज्यादा आकर्षित है जिनमे से कोई रोज खाते है और कोई कभी – कभी इसका सेवन करते है। भारत के 83.4 पर्सेंट पुरुष और 70.6 पर्सेंट महिलाएं (15-49 साल उम्र वर्ग) हर दिन या कभी-कभी मांसाहारी खाना खाते हैं। पूरे देश भर में सबसे ज्यादा छह सालों में मांसाहारी खाना खाने वाला राज्य और यूनियन टेरिटरीज में से लक्षद्वीप नंबर एक पर है, यहा लगभग 98.4 प्रतिशत लोग मांसाहारी भोजन करते हैं। वहीं, राजस्थान में सबसे कम सिर्फ़ 14.1 प्रतिशथ लोग मांसाहारी भोजन करते हैं।

हर धरम में बड़े इतने मांसाहारी

NHFS report

Vishalgarh Farms
यह भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button