देश

28 अक्टूबर को होगा वर्ष 2023 का अंतिम चंद्र ग्रहण, बंद हो जाएंगे मंदिरों के कपाट

यह चंद्रग्रहण भारत में मध्य रात्रि के बाद 01:05 बजकर 02:24 तक देखा जा सकेगा। इसे आश्विन महीने की पूर्णिमा भी कहा जाता है

वर्ष 2023 का आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर को होने वाला है। यह चंद्रग्रहण भारत में मध्य रात्रि के बाद 01:05 बजकर 02:24 तक देखा जा सकेगा। यह घटना शनिवार को हो रही है और इसे आश्विन महीने की पूर्णिमा भी कहा जाता है।

 

इस चंद्र ग्रहण को देखने के कारण भारत में सूतक का समय मान्य होगा। ग्रहण की अवधि एक घंटा 19 मिनट की होगी, जो 28 अक्टूबर को मध्य रात्रि से 01:05 बजकर 02:24 तक रहेगी।

 

इस खंडग्रास चंद्र ग्रहण से 9 घंटे पहले, यानी शनिवार शाम 04:05 बजे, सूतक का समय प्रारंभ होगा। सूतक के प्रारंभ होते ही मंदिरों के द्वार बंद हो जाएंगे। इस ग्रहण में चंद्रमा की दक्षिण कोर सामान्य रूप से ग्रसित होगी।

 

यह चंद्रग्रहण भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी देखा जा सकेगा। इसे श्रीलंका, नेपाल, पाकिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, अफगानिस्तान, चीन, मंगोलिया, कजाकिस्तान, रूस, ईरान, इराक, सऊदी अरबिया, सूडान, तुर्की, नाइजीरिया, अल्जीरिया, दक्षिण अफ्रीका, जर्मनी, पोलैंड, यूक्रेन, फ्रांस, इटली, स्पेन, ब्रिटेन, नॉर्वे, स्वीडन, यूरोप के अन्य हिस्से, थाईलैंड, मलेशिया, फिलिपींस, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, जापान, कोरिया, और ब्राज़ील जैसे देशों में देखा जा सकेगा।

 

 

Accherishtey

Related Articles

Back to top button