देशराजनीति

कभी भी हो सकते है MCD Election का ऐलान, लेकिन अप्रैल से पहले नहीं हो पायेगा निगम का गठन

दिल्ली राज्य इलेक्शन आयोग एवं वार्ड डी-लिमिटेशन कमेटी की ओर से MCD के चुनाव दिसंबर में कराये जाने के प्रति भारोसा बढ़ गया है

केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दी है कि एकीकृत दिल्ली नगर निगम में कुल 250 वार्ड और अनुसूचित जाति (SC) के लिए 42 वार्ड रिजर्व होंग जहां पहले रिजर्व वार्ड 46 थे। जिसके बाद अभी यही अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि राजधानी दिल्ली में नगर निगम चुनाव (MCD Election) कभी भी हो सकते हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली राज्य इलेक्शन आयोग एवं वार्ड डी-लिमिटेशन कमेटी की ओर से सरगर्मियां बढ़ने के साथ राजधानी दिल्ली के राजनेताओ में दिल्ली नगर निगम के चुनाव दिसंबर में कराये जाने के प्रति भारोसा बढ़ गया है, लेकिन नगर निगम के गठन में तकनीकी पेंच फंसा हुआ है।

इसका मतलब है कि यदि सभी स्थितियां सामान्य रहीं और इसी साल दिसंबर महीने में नगर निगम के चुनाव हो गये, तब भी निगम का गठन अप्रैल महीने से पूर्व नहीं हो सकेगा। लेकिन अब ये माना जा रहा है कि मोदी सरकार दिल्ली नगर निगम के चुनाव मार्च या अप्रैल 2023 में करवा सकती है। इससे तकनीकी परेशानियों का सामना भी नहीं करना पड़ेगा।

हालांकि, भारतीय जनता पार्टी में अब सियासी नेताओं का एक धड़ा मानने लगा है कि नगर निगम के चुनाव दिसंबर महीने से आगे जा सकते हैं और इसकी वजह यह है कि भारतीय जनता पार्टी का पूरा ध्यान अब गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों पर लगा हुआ है और विधानसभा चुनाव वाले दोनों राज्यों में पार्टी के दूसरे राज्यों के कार्यकर्ताओं ने डेरा जमाना शुरू कर दिया है।

1997 में भी हुआ था ऐसा

आपको बता दें कि ऐसी स्थिति पहले भी आ चुकी है जहां दिल्ली नगर निगम का पुनर्गठन इससे पहले 1996 में हुआ था और तब भी दिसंबर महीने में ही चुनाव कराये जाने थे। लेकिन वार्डां के परिसीमन को लेकर विसंगतियों के चलते मामला कोर्ट में चला गया, इसके बाद फरवरी 1997 में निगम चुनाव कराये गये थे।

Anupama Musical Events
यह भी पढ़े: दिल्ली से शिमला जाना हुआ और भी आसान, आज से शुरू हुई पहली फ्लाइट

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button