दिल्लीदेश

मोदी सरकार ने दिया रेलवे कर्मचारियों को इस दिवाली बड़ा तोहफा

इस दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने सब रेलवे कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला किया है. हालांकि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि कर्मियों को 78 दिनों का बोनस भी दिया जाएगा.

क्या आप जानते है आज मोदी कैबिनेट ने अपने रेलवे कर्मचारियों को बोनस देने का फैसला किया है. आज हुई कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर के ये बताया है, की रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों का बोनस भी दिया जाएगा.

2022 के कैबिनेट के अहम फैसले

अभी हाली में ही सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में 4 परसेंट वृद्धि का ऐलान किया भी था. हालांकि इसके साथ ही सरकारी पेंशनर के लिए 4 परसेंट महंगाई राहत यानी कि डीआर में भी बहुत ज्यादा बढ़ोतरी की गई है. इसके साथ कैबिनेट ने तेल वितरण कंपनियों को भी 22000 करोड़ रुपए का वन टाइम ग्रांट भारतीय गैस कंपनियों दिया गया है और गुजरात का दीनदयाल पोर्ट में पीपीपी मॉडल पर कंटेनर टर्मिनल बनाने और मल्टी पर्पज कारगो बनाने का निर्णय भी लिया गया है. क्योकि मल्टी पर्पज कॉपरेटिव सोसाइटी के रजिस्ट्रेशन के लिए आसानी से करने और ट्रांसपेरेंट बनाने के लिए भी फैसला लिया है

रेलवे कर्मचारियों का बड़ा रोल

हालांकि ये बोनस प्रोडक्टिव लिंक्ड बोनस है जिसमें रेलवे कर्मचारियों को पिछले वर्ष 2021-2022 के लिए 78 दिनों की सैलरी भी दी जाएगी. जो लोग रेलवे कर्मचारी से ले कर पैसेंजर और गुड्स सर्विस में अपना बड़ा-बड़ा रोल निभाते हैं जिससे पूरी देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलती है. जो रेलवे के कर्मचारी दिन-रात अपने मेहनत के काम में लगे रहते हैं जिससे कि देश के किसी कोने में सप्लाई बाधित या ग्रस्त न हो पाए . जरूरी कमॉडिटी की सप्लाई में इन कर्मचारियों का बहुत बड़ा हाथ होता है. इन दिनों कोरोना काल के चलते इन सब कर्मचारियों की मेहनत पूरे देश ने देखा है. उस दौरान उर्वरक,खाद्य पदार्थ, कोयला की सप्लाई निर्बाध बनाने में कर्मचारियों ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी.

क्या आप जानते है रेलवे कर्मचारी को इतने मिलेंग रुपये

अंतरराष्ट्रीय बाज़ार ने जो फैशल लिया है 78 दिन के बोनस से सरकारी खजाने पर करोड़ों रुपये की जिम्मेदारी भी आई है. यही एक और ये अनुमान के मुताबिक रेलवे कर्मचारियों को दिवाली बोनस के तौर पर 1,832.09 करोड़ रुपये दिए जायेगे. वही एक और पीएलबी के भुगतान के लिए निर्धारित वेतन की सीमा 7,000 रुपये प्रति माह राखी गई है. हर रेलवे कर्मचारी को 78 दिनों के लिए अधिकतम राशि 17,951 ही मिलेगी.

Hair Crown

ये भी पढ़े:  करवा चौथ की पूजा में चौथ माता को जरूर चढ़ाएं ये चीजें, जानें पूजन सामग्री मुहूर्त

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button