ट्रेवलदेश

12.50 रूपये में भारत से पहुंचे नेपाल, दोनों देशों के बीच शुरू हुई ट्रेन सेवा

भारत-नेपाल के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। आठ साल बाद भारत-नेपाल के बीच रेल यात्रा एक बार फिर से शुरू हो गई है।

भारत-नेपाल के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण है। आठ साल बाद भारत-नेपाल के बीच रेल यात्रा एक बार फिर से शुरू हो गई है। नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउवा और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रेल सेवा का उद्घाटन किया।

बता दें कि ये रेल सेवा बिहार के जयनगर से नेपाल के जनकपुर तक जाएगी। वही भारत और नेपाल के बीच की कुल यात्रा 34.9 किलोमीटर लंबी होगी। साथ ही साथ 3 अप्रैल यानी रविवार से आम जनता भी इस ट्रेन में यात्रा कर सकेंगे। उद्घाटन के दौरान पीएम ने कहा कि ट्रेन से दोनों देशों के बीच निकटता बढ़ेगी।

यात्रा में कुल कितने स्टॉप होंगे?

यात्रा में कुल 9 स्टॉप होंगे। ये ट्रेन बिहार के जयनगर से शुरू होगी। जयनगर के बाद इनर्वा रुकेगी। जिसके बाद अगला स्टेशन खजुरी पड़ेगा। खजुरी के बाद महिनाथपुर जिसके बाद वैदही। वैदही से परवाहा होते हुए जनकपुर जाएगी और अंतिम स्टॉप कुर्था होगा।

कितना होगा किराया?

करीब 13 रूपये में भारत से नेपाल जा सकेंगे यात्री। बिहार के जयनगर से 12.50 रूपये में नेपाल के इनर्वा का किराया है । वही बिहार के जयनगर से कुर्था तक सामान्य श्रेणी में 56.25 रूपये किराया देना होगा और AC कोच के लिए 281.25 रूपये देने होंगे।

कितने करोड़ की लागत से हुआ निर्माण?

बता दें भारत-नेपाल के बीच शुरू हुई इस ट्रेन निर्माण में 800 करोड़ की लागत लगी है। वही कुर्था से आगे बिजलपूरा तक का रेलवे ट्रैक त्यार हो गया है। इस ट्रैक से आगे बर्दिबास तक नेपाल सरकार जल्द ही रेलवे लाइन त्यार करवा देगी।
Vishalgarh Farms

ये भी पढ़े: दिल्ली में जल्द ही दौड़ेगी पॉड टैक्सी, 5000 करोड़ की लागत से बन रहा है प्रोजेक्ट

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button