देश

नीति आयोग ने अहम विषयों पर कार्यशाला की शुरूआत

नीति आयोग, जी20 नई दिल्ली नेताओं की घोषणा के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न विषयों पर आधारित कार्यशाला की शुरूआत 1 नवंबर से 9 नवंबर 2023 तक होगा आयोजन

नीति आयोग ने जी20 शिखर सम्मेलन के नई दिल्ली नेताओं की घोषणा के कार्यान्वयन के लिए विभिन्न विषयों पर कार्यशालाओं का आयोजन किया है। इन कार्यशालाओं में जी20 से जी21, विकास के लिए डेटा, पर्यटन, डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना, सतत विकास लक्ष्य, व्यापार, भारतीय विकास मॉडल, महिलाओं के नेतृत्व में विकास, बहुपक्षीय विकास बैंकों में सुधार, जलवायु वित्त और हरित विकास जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर विचार किया जाएगा।

 

इन कार्यशालाओं का मुख्य उद्देश्य नई दिल्ली नेताओं की घोषणा की सिफारिशों के प्रमुख बिंदुओं की पहचान करना है। प्रत्येक कार्यशाला में विशेषज्ञ विचारशील लोगों की सहमति से कार्रवाई की रणनीतियाँ तैयार की जाएंगी।

 

नीति आयोग ने इन कार्यशालाओं को प्रमुख थिंक टैंकों के साथ आयोजित किया है। इनमें ओआरएफ, एमईआईटीवाई, इंडिया फाउंडेशन, इंडियन सॉफ्टवेयर प्रोडक्ट्स इंडस्ट्री राउंड टेबल, सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस, मानव विकास संस्थान, भारतीय विदेश व्यापार संस्थान, ईग्रो फाउंडेशन, इंस्टीट्यूट फॉर व्हाट वर्क्स टू एडवांस जेंडर इक्वेलिटी, भारतीय अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संबंध अनुसंधान परिषद्, ऊर्जा, पर्यावरण और जल परिषद शामिल हैं।

 

इन कार्यशालाओं का मुख्य उद्देश्य नई दिल्ली नेताओं की घोषणा के प्रमुख बिंदुओं की पहचान करना है। प्रत्येक कार्यशाला में लगभग 30-40 प्रतिभागी चर्चा करेंगे, जिनमें 20-30 थिंक टैंक, विशेषज्ञता वाले 8-10 शिक्षाविद शामिल होंगे। इन कार्यशालाओं को रचनात्मक संवाद और कार्रवाई-उन्मुख परिणामों के लिए तैयार किया गया है।

Accherishtey

Related Articles

Back to top button