देशबिज़नेस

गाड़ियों के लिए फिर से बदला गया है नंबर प्लेट सिस्टम, लगाई जाएगी Toll Plate

टोल प्लाजा से छुटकारा पाने के लिए अब एक नयी चीज़ जुड़ने वाली है जिसकी जानकारी भारत के सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा दी गयी है

भारत में बहुत सी नई योजनाए लायी जा रही है जिसके चलते अब टोल प्लेट लागू होने वाला है। जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highway Authority of India) देश में परिवहन की सुविधाओं को और बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रहा है। जानिए पूरी खबर

बता दे की अब भारत के सड़क परिवहन मंत्री भारत के टोल सिस्टम में बदलाव करने के लिए कई विकल्पों पर विचार कर और साथ ही इन सभी व्यवस्थाओं में लगातार GPS टोल सिस्टम और नई नंबर प्लेट सिस्टम लागू करने की चर्चा हो रही है।

लगेगा GPS सिस्टम

इसके बारे में नितिन गडकरी ने बताया कि फिलहाल हमारे पास टोल वसूलने की व्यवस्था है लेकिन सर्कार दो विकल्पों पर काम कर रहे हैं जिनमे पहला विकल्प है कि सैटेलाइट आधारित टोल-सिस्टम जिसमें कार में GPS लगाया जाएगा और उसमें से टोल काट लिया जाएगा।

नई नंबर प्लेट लग सकती है

इन सब के चलते योजना में अब नई तरह की नंबर प्लेट बनाने की तकनीक पर काम शुरू हो गया है जहां लोगों के लिए यह नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य होगा। साथ ही सभी पुराने नंबर प्लेट की जगह नई नंबर प्लेट लगाई जाएगी जिसमें नंबर प्लेट में ऑटो फिटेड GPS सिस्टम होगा। इतना ही नहीं नई नंबर प्लेट के साथ एक सॉफ्टवेयर अटैच किया जाएगा जिससे टोल अपने आप कट जाय करेगा। वही इससे यात्रियों को लंबी कतारों से छुटकारा मिलेगा और साथ ही काम की यात्रा के लिए आपको कम पैसे देने होंगे।

Accherishtey

ये भी पढ़े: दिल्ली से गुरूग्राम के लिए बन रहा है ये नया हाईवे, हादसों से भी मिलेगा निजात

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

वन कमेंट

Leave a Reply

Back to top button