देश

PM Awas Yojana: बनने जा रहे हैं 1 लाख नए घर, इतने लाख तक की मिलेगी सब्सिडी

अगर अभी तक झुगी-झोपडी, या किराये के मकान में रहते है और , तो यह खबर आपके लिए है। जानें कैसे आप PM Awas Yojana योजना का लाभ उठा सकते है।

अगर अभी तक झुगी-झोपडी, या किराये के मकान में रहते है और चाहते है कि अपना घर हो, तो यह खबर आपके लिए है। केंद्र सरकार का यही लक्ष्य है कि सबका अपना घर हो। इसके तहत सरकार ने 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना लॉन्च की थी। अब प्रधानमंत्री मंत्री आवास योजना क्या है और आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते है? इन सब की जानकारी इस आर्टिकल में आपको दी जाएगी।

बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक लाख घर बनाने वाली है। वही मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 8200 आवासों का निर्माण करेंगी। वही वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए पंजीकरण किया जाएगा। इस योजना के तहत सब्सिडी भी दी जाएगी। यह सब्सिडी 2.67 लाख तक दी जाएगी। वही सब्सिडी होम लोन के ब्याज पर मिलती है।

इस योजना का लाभ गरीब और मध्यम आय के लोग उठा सकते है। इसमें तीन श्रेणी बनाई गई है। पहले वो जिनकी आय तीन लाख या उसे कम हो। दूसरा 3-6 लाख कमाने वाले लोगों के लिए है और तीसरा 6 लाख से ज्यादा कमाने वालों के लिए है।

इस योजना में कुछ शर्ते हैं –

योजना में आवेदन कर रहे व्यक्ति के पास पहले पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
आवेदन की पत्नी के नाम पर अगर कोई मकान है तो इस योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे।
आवेदक की उम्र 21 से 55 होनी चाहिए।

आवास योजना में कैसे आवेदन करें?

आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक में जाके फॉर्म भरना होगा। इसके बाद सरकार का अप्रूवल चाहिए। अगर सरकार को आपका आवेदन सही लगता है तो वे अप्रूवल दे देगी। लेकिन अगर आवेदन सही नहीं पाया जाता तो सरकार अप्रूवल नहीं देगी।

ये है जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड
पैन कार्ड
आय प्रमाण-पत्र
बैंक पासबुक की कॉपी
फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो

Hair Crown

यह भी पढ़े: शकूरपुर इलाके में 2 गुटों में हिंसक झड़प, CCTV में कैद गुंडई

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button