देश

दिल्ली में Drone Festival में मौजूद हुए पीएम मोदी, 2030 तक भारत बनेगा ‘ड्रोन हब’

दिल्ली के प्रगति मैदान में शुक्रवार को ड्रोन महोत्सव 2022 का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया है।

दिल्ली के प्रगति मैदान में शुक्रवार को ड्रोन महोत्सव 2022 का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उद्घाटन किया गया है। जहां उन्होंने महोत्सव की पूरी सरहाना करी और बोले की 2030 तक भारत ड्रोन हब बनेगा। उन्होंने कहा, ‘जिन-जिन स्टॉल में आज गया, वहां सभी लोग बहुत गर्व से कहते थे कि ये मेक इन इंडिया हैं।’

इस महोत्सव में उन्होंने ड्रोन के भविष्य को लेकर बहुत सी बातें बताई जहां उन्होंने बोला की ‘यह नए भारत-नई गवर्नेंस का उत्सव है। ड्रोन टेक्नोलॉजी को लेकर भारत में जो उत्साह देखने को मिल रहा है, वो अद्भुत है। ये जो ऊर्जा नजर आ रही है, वो भारत में ड्रोन सर्विस और ड्रोन आधारित इंडस्ट्री की लंबी छलांग का प्रतिबिंब है।’

टेक्नोलॉजी को समझा समस्या का हिस्सा

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया की कैसे पहले की सरकारे टेक्नोलॉजी से जुड़ने का प्रयास ही नहीं करती थी जिसकी वजह से भारत आगे नहीं बढ़ पाया, तभी 2014 से पहले गवर्नेंस में टेक्नॉलॉजी के उपयोग को लेकर उदासीनता का वातावरण रहा और इसी वजह से इसका नुकसान गरीब, वंचित और मिडिल क्लास को हुआ। उनका मन्ना है की टेक्नोलॉजी के माध्यम से ही देश आगे बढ़कर अंत्योदय के लक्ष्य को प्राप्त कर सकता हैं।

ड्रोन से मिल जाती है विकास कार्यों की जानकारी

इसी के साथ इस टेक्नोलॉजी के प्रधानमंत्री ने फायदे भी बताये जहां उन्होंने उदारहरण दिया की जब केदारनाथ के पुनर्निर्माण का काम शुरू हुआ था तब वह हर बार उसके निरक्षण के लिए नहीं जा सकते थे लेकिन ड्रोन के जरिये यह सारी चीज़े उन तक पहुंच जाती थी। इसके जरिये उनके सारे काम पूरे हो जातें है और उन्हें पता भी नहीं चल पाता है कि प्रधानमंत्री को जानकारी मिल चुकी है।

Hair Crown Salon
यह भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button