देश

किन्नरों को अब महिला व पुरुष बनाएगी राजस्थान सरकार, होंगे मुफ्त ऑपरेशन

राजस्थान प्रदेश के करीब 20 हजार ट्रांसजेंडर के सम्मान में उनकी सर्जरी कराने का निर्णय किया है। स्वैच्छिक रूप से अगर ट्रांसजेंडर चाहें तो...

राजस्थान सरकार ने पिछले कई वर्षों में ऐसे निर्णय लिए हैं जो की देश में नजीर बने हैं। फिर चाहे वो ओल्ड पेंशन स्कीम हो, चिरंजीवी योजना हो या फिर ट्रांसजेंडर उत्थान कोष योजना हो। अब फिलहाल ही में ताज़ा निर्णय राजस्थान सरकार ने ये लिया है कि ट्रांसजेंडर्स को अब लिंग परिवर्तन सर्जरी कराने के लिए सरकार ढाई लाख रुपए तक की मदद देगी।

आपको बता दें कि राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां अब ट्रांसजेंडर्स की SRS कराई जाएगी। अब ट्रांसजेंडर्स को सामाजिक सम्मान दिलाने के लिए राज्य सरकार ने राजस्थान प्रदेश के करीब 20 हजार ट्रांसजेंडर के सम्मान में उनकी सर्जरी कराने का निर्णय किया है। स्वैच्छिक रूप से अगर ट्रांसजेंडर चाहें तो वह अपना लिंग परिवर्तन करा सकते हैं। इसके लिए राजस्थान सरकार उनको कुल 2.50 लाख रुपये तक की सहायता देगी। सामाजिक न्याय व अधिकारिता विभाग ने इसके लिए एक उत्थान कोष बनाया है, इसमें कुल 10 करोड़ रुपये रहेंगे।

ऑपरेशन के लिए सरकार करेगी 2.50 लाख रुपए की मदद

सामाजिक न्याय विभाग के उपनिदेशक ओमप्रकाश तोषनीवाल के अनुसार, “ट्रांसजेंडर्स का सरकारी हॉस्पिटल में मुफ्त ऑपरेशन करवाया जाएगा या कोई बाहर केहॉस्पिटल से ऑपरेशन कराना चाहे तो उनको 2.50 लाख रुपए की मदद दी जाएगी। जो भी ट्रांसजेंडर अपना लिंग बदलवाने के इच्छुक हैं, उन्हें सामाजिक न्याय व आधिकारिता विभाग में आवेदन करने होंगे।” और उन्होंने यह भी बताया कि राजस्थान के कोटा से दो लोग इस तरह की सर्जरी कराने के लिए तैयार हो गए। ऐसे में अगर कोटा से यह सर्जरी होती है तो ये प्रदेश का यह पहला मामला होगा।

जानिए ट्रांसजेंडर उत्थान कोष योजना क्या है?

दरसल, राजस्थान में सरकार अब किन्नरों को पुरुष और महिला बनाएगी। राजस्थान सरकार ने भारत देश में पहली ऐसी सम्मान योजना लॉन्च की है। इसके तहत लिंग बदलने के लिए सरकारी हॉस्पिटल में ऑपरेशन किए जाएंगे। यह योजना राजस्थान के 20 हजार से अधिक ट्रांसजेंडर्स को सम्मान दिलाने के लिए राजस्थान की गहलोत सरकार की पहल है। आपको बता दे की मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की सुविधा का लाभ भी अब ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग उठा सकते हैं।

ट्रांसजेंडर्स दिवस से होगी इसकी शुरुआत

राजस्थान सरकार ने अच्छी पहल करते हुए यह भी निर्णय लिया है कि 20 नवंबर वाले दिन सरकार प्रदेश भर में ट्रांसजेंडर्स दिवस मनाएगी। और इसके साथ ही प्रदेश स्तर से लेकर जिला स्तर तक किन्नर महोत्सव व किन्नर आर्ट एंड कल्चर फेस्टिवल करवाए जाएंगे। आपको बता दे राज्य स्तर के कार्यक्रम के लिए सरकार 10 लाख रुपए और जिला स्तर के कार्यक्रम के लिए कुल 1 लाख रुपए देगी।

Vishalgarh Farms

यह भी पढ़े: केदारनाथ से लौटते वक्त हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश, पायलट समेत सात लोगों की मौत

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button