देश

देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद की आज मनाई गई जयंती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत के पहले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी, सोशल मीडिया पर किया पोस्ट

आज देश के पहले राष्ट्रपति, डॉ. राजेंद्र प्रसाद, की जयंती है। उनका जन्म 3 दिसंबर 1884 को बिहार के जीरादेई में हुआ था। उनके पिता का नाम महादेव सहाय और माता का नाम कमलेश्वरी देवी था।

 

डॉ. राजेंद्र प्रसाद को सादगी और दयालु व्यक्ति माना जाता था। उन्होंने अपनी शिक्षा छपरा और पटना में पूरी की और कानून में मास्टर की डिग्री हासिल की।

 

उन्होंने राष्ट्रीय कांग्रेस में भी शामिल होकर स्वतंत्रता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। महात्मा गांधी के साथ उनका गहना संबंध था और उन्हें उनके सहयोगी के रूप में चुना गया था।

 

ब्रिटिश शासन ने उन्हें ‘नमक सत्याग्रह’ और ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ के दौरान जेल में डाला था। उनका व्यक्तित्व सरल और उच्च विचारधारा वाला था।

 

डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने 26 जनवरी 1950 को देश को गणतंत्र राष्ट्र का दर्जा दिलाया और भारत के पहले राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभाला। वे 1957 में फिर से राष्ट्रपति चुने गए।

 

उन्हें 1962 में ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया। उन्होंने राजनीति से संन्यास ले लिया और अपने आश्रम में शेष जीवन बिताया। उनकी मृत्यु 28 फरवरी, 1963 को हुई।

 

Accherishtey

Related Articles

Back to top button