देश

दिल्ली से मुंबई का सफर होगा आसान, 200 KM प्रति घंटे की रफ़्तार से दौड़ेगी ट्रैन

भारतीय रेलवे खुद को लगातार अपग्रेड करने की काफी कोशिश कर रहा है अब एक बार फिर से भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने का फैसला कर लिया है

भारतीय रेलवे खुद को लगातार अपग्रेड करने की काफी कोशिश कर रहा है समय-समय पर रेलवे ने ट्रेनों में लोगों को बेहतर सुविधा देकर यात्रियों की यात्रा को आसान बनाने का काम किया है लेकिन अब एक बार फिर से भारतीय रेलवे ने ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने का फैसला कर लिया है।

आपको बता दें की रेलवे अब 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से ट्रेनों को चलाने वाली है इसी के साथ अनुसंधान अभिकल्प और मानक संगठन ने देश में ट्रैन की स्पीड को 200 किलोमीटर प्रति घंटा करने के लिए 100 ट्रैन खरीदने की तैयारी कर ली है।

आरडीएसओ के महानिदेशक संजीव ने बताया कि आरडीएसओ में दोनों सिरों पर पावर यूनिट भी लगाई गई है और इसके अलावा ट्रैन सेट का पटरियों पर ट्रायल का काम भी किया जा रहा है बता दें कि ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने से दूर का सफर भी कम समय में तय किया जा सकेगा।

जानकारी के मुताबिक राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनें फ़िलहाल 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से चल रही है लेकिन अब जल्द ही 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से चलेंगी। माना जा रह है कि ट्रेनों की स्पीड को बढ़ाने के बाद दिल्ली से मुंबई तक का सफर 5 से 7 घंटों में पूरा किया जा सकेगा। इसी के साथ कवच सिस्टम का भी परिक्षण शुरू कर दिया गया है और इसी साल से ट्रेनों के अंदर कवच सिस्टम को लगाना शुरू कर दिया जायेगा।

Anupama Musical Events

यह भी पढ़े: देशभर में बिजली बिल अपडेट करने के नाम पर करते थे ठगी, 65 गिरफ्तार

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button