देश

खतरे वाले देशों की सूची हुई खत्म, केंद्र सरकार ने जारी किये Covid 19 के नए दिशा निर्देश

केंद्र सरकार ने भारत आने वाले विदेशी यात्रियों के लिए Covid-19 के दिशा निर्देशों में बदलाव किया है। केंद्र सरकार के मुताबिक़ ये नए दिशा निर्देश 14 फरवरी से देश में लागू किए जाएंगे

केंद्र सरकार ने भारत आने वाले विदेशी यात्रियों के लिए Covid-19 के दिशा निर्देशों में बदलाव किया है। केंद्र सरकार के मुताबिक़ ये नए दिशा निर्देश 14 फरवरी से देश में लागू किए जाएंगे। अब आगुन्तकों को घंटों एयरपोर्ट पर इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। ये हैं नए दिशा निर्देश:

  • केंद्र सरकार ने आगुन्तकों को सात दिन के क्वारंटीन से राहत दी है। केंद्र सरकार ने बताया कि आगुन्तको को खुद २ हफ़्तों तक अपनी निगरानी करनी होगी।
  • उन्हें विदेश से आने पर RTPCR जांच के लिए नमूने देने के बाद एयरपोर्ट पर इंतज़ार नहीं करना होगा।
  • केंद्र सरकार ने ये भी बताया कि कोविड से खतरों वाले देशों की सूची भी खत्म कर दी गयी है। पहले इस सूची में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर , न्यूज़ीलैंड, होंगकोंग, सऊदी अरब, ईरान जैसे 82 देशों को शामिल किया गया था।
  • विदेश से आने वाले पांच साल तक के बच्चों को यात्रा से पहले और पहुँचने पर RTPCR जांच नहीं करानी होगी। यदि बच्चे में कोरोना के लक्षण देखने को मिलते हैं तभी उसकी जांच करानी होगी।
  • यात्री अब अपनी यात्रा से 72 घंटे पहले अपनी Negative RTPCR रिपोर्ट साइट अपलोड कर सकते हैं
  • यात्रियों को केंद्र सरकार ने नए दिशा निर्देशों के तहत साइट पर अपने पूर्ण टीकाकरण का प्रमाणपत्र अपलोड करने का विकल्प भी प्रदान किया है।

केंद्र सरकार के मुताबिक़ ये नए दिशा निर्देश 14 फरवरी से देश में लागू किए जाएंगे।

Aadhya technology

ये भी पढ़ें: कार निर्माता कंपनियों को निर्देश,करनी होगी ‘थ्री प्वाइंट सीट बेल्ट’ की व्यवस्था

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button