देश

यहाँ मिली दुनिया की सबसे बड़ी गुफा, अंदर बने शिवलिंग को देखकर रह जाएंगे दंग

उत्तराखंड के गंगोलीहाट में एक विशाल गुफा मिली है यह गुफा 8 तल की है और इसमें कई पौराणिक चित्र भी बने हुए मिले है इस गुफा में शिवलिंग भी मिला है

उत्तराखंड के गंगोलीहाट में एक विशाल गुफा मिली है यह गुफा 8 तल की है और इसमें कई पौराणिक चित्र भी बने हुए मिले है इस गुफा में शिवलिंग भी मिला है और चौकाने वाली बात यह है कि इस शिवलिंग पर पत्थरों से पानी भी गिर रहा है.

इस गुफा की विशालता के साथ-साथ शिवलिंग पर गिर रहे पानी ने इस जगह को चर्चा में ला दिया है शेल पर्वत की गुफाओं वाली घाटी गोगलीहाट में स्तिथ सिद्धपीठ हाटकालिका मंदिर के करीब एक किलोमीटर दूर 4 युवकों ने इस गुफा को खोजा है.

जानकारी के मुताबिक रविवार को गंगावली वंडर्स ग्रुप के सुरिंदर सिंह बीस्ट, ऋषभ रावल, भूपेश पंत और पप्पू रावल जब इस गुफा में पहुंचे तो गुफा का आकार देख कर उनकी आँखें दाग रह गई और वह गुफा के अंदर करीब 200 मीटर गए और वह गुफा में बनी प्राकर्तिक सीढ़ियों से 8 ताल तक गए और वहां 9वा ताल भी था लेकिन वह वहां तक पहुँच नहीं पाए.

बता दें कि इस गुफा को महाकालेश्वर नाम दिया गया है इस इलाके की अन्य गुफाओ की तरह यह गुफा भी पौराणिक आकृतियां से उभरी हुई है यहाँ शेषनाग समेत अनेक देवी-देवताओं के चित्र भी है चौकाने वाली बात यह भी है कि इतनी लम्बी गुफा होने के बाद भी इसमें प्रयाप्त ऑक्सीजन है और यह गुफा 150 मीटर गहरी पाताल भुवनेश्वर से भी बड़ी है.

Tax Partner

ये भी पढ़े: Jersey New Trailer: 36 की उम्र में शाहिद उतरे क्रिकेट के मैदान में, उड़ाए सबके होश

Jagjeet Singh

जगजीत सिंह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे हैं। इन्होंने टेक्निकल, विश्व और एजुकेशन से सम्बंधित लेखो को अपने लेखन में प्रकाशित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button