देश

आसमान में मंडरा रहे ईरानी विमान से मिली बम की सूचना पर भारत में मचा हड़कंप

घटना सोमवार सुबह की है जब ईरान के तेहरान से Mahan Air बम की सूचना मिली और जब इसमें बम मिलने की सूचना मिली, तब यह भारत के वायुक्षेत्र में था

एक खबर सामने आयी है जहां ईरान से चीन के लिए उड़ान भरने वाले विमान में बम की सूचना मिली जिसके बाद भारत में हड़कंप मच गया। जब ये सूचना मिली तब विमान यह भारत के वायुक्षेत्र में ही था। जिसके बाद सुरक्षा एजेंसियों के साथ साथ भारतीय वायुसेना भी अलर्ट पर आ गई। इतना ही नहीं वायुसेना के सुखोई फाइटर जेट ने विमान को घेर लियाा और जब तक यह विमान भारतीय वायुक्षेत्र से बाहर नहीं हो गया, एयरफोर्स के विमानों ने इस पर नजर बनाए रखी।

बता दें कि ये घटना सोमवार सुबह की है जब ईरान के तेहरान से Mahan Air ने चीन के गुआंगजोउ के लिए उड़ान भरी थी, तभी इसमें बम की सूचना मिली और जब इसमें बम मिलने की सूचना मिली, तब यह भारत के वायुक्षेत्र में था। इसके बाद वायुसेना ने अपने जेट तुरंत तैनात कर दिए।

भारत कि तरफ से इसको उतरने का भी सुझाव जयपुर और फिर चंडीगढ़ में दिया गया था लेकिन पायलट ने इन जगहों पर विमान उतारने से इनकार कर दिया। उसके बाद बाद में ईरान की एजेंसियों द्वारा इसमें बम न होने की खबर के बाद इसे चीन की ओर ले जाने की अनुमति दी गई।

साथ ही IAF द्वारा नागरिक उड्डयन मंत्रालय और नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के साथ मिलकर निर्धारित प्रक्रिया के तहत कार्रवाई की गई क्योकि जब तक विमान भारतीय एयरस्पेस में था, उस पर एयरफोर्स द्वारा नजर रखी गई। विमान में बम की धमकी के बाद भारत में सभी सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर आ गईं साथ ही भारतीय वायुसेना ने हवाई स्टेशनों को हाई अलर्ट पर रखा। भारतीय एजेंसियों द्वारा विमान को बारीकी से ट्रैक गया।

Anupama Musical Events
यह भी पढ़े: दिल्ली से शिमला जाना हुआ और भी आसान, आज से शुरू हुई पहली फ्लाइट

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button