देशबिज़नेस

भारत में 18 जुलाई से हो जाएगी यह 24 चीज़े महंगी, जानिए पूरी लिस्ट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शुरू हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इनमें एक ओर जहां कुछ चीजों

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शुरू हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इनमें एक ओर जहां कुछ चीजों पर टैक्स लगाकर आम आदमी की जेब खली हो जाएगी. इसके इलावा कुछ ऐसी चीजों पर भी जीएसटी लगाने की सहमति जताई, जो अभी तक टैक्स फ्री थे.

लाया गया नया TAX स्लैब, जानिए क्या सस्ता क्या महँगा

आपको बता दें कि, 29 जून को प्रेस कॉन्फ्रेंस में रेवेन्यू सेक्रेटरी तरुण बजाज ने कहा कि वस्तुओं पर जीएसटी की नई दरें 18 जुलाई से लागू हो जाएगी. इसलिए आइए जानते हैं कि 18 जुलाई के बाद जीएसटी की नई दरें लागू होने के बाद कौन से सामान सस्ते होंगे और कौन से महंगे.

  1. टेट्रा पैक वाले दही, लस्सी और बटर मिल्क पर 5% की दर से जीएसटी लगेगा. ये आइटम पहले जीएसटी के फ्री थे.
  2. चेक बुक जरती करने पर बैंक कि तरफ से ली जाने वाली फीस पर भी अब 18 प्रतिशत बयाज लगाया जाएगा.
  3. ब्लेड, पेपर कैंची, पेंसिल शार्पनर, चम्मच, कांटे वाले चम्मच ऐसे आदि आइटम्स पर भी अब 18 फीसदी की दर से जीएसटी लगेगा, जो अभी तक 12 फीसदी था.

क्या हो रहा हैं सस्ता ?

  1. यदि आप छुट्टियों में कही घूमने जाने का विचार कर रहे है, तो आपके लिए अच्छी खबर है. रोपवे कि सैर करना चाहते है तो, आपको 8 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी देना होगा.
  2. फ्रैक्चर उपकरण, शरीर के कृत्रिम अंग, बॉडी इंप्लाट्स, इंट्राओक्यूलर लेंस, आदि पर जीएसटी 12 फीसदी से अब 5 फीसदी कर दी गई है.
  3. जीएसटी परिषद ने उन ऑपरेटरों के लिए माल ढुलाई के किराए पर जीएसटी को अब 18 प्रतिशत से काम कर के 12 प्रतिशत कर दिया है, जहां पहले ईंधन की लागत को भी शामिल किया जाता है.

Insta loan services

यह भी पढ़े: लोगों को मिली बड़ी सौगात, द्वारका के एक स्टेशन से दिल्ली का सफर सिर्फ 30 मिनट में

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button