देश

जी20 में भारत की अध्‍यक्षता का आज अंतिम दिन

कल से एक वर्ष तक ब्राजील करेगा इस संगठन की अध्‍यक्षता, भारत की अध्‍यक्षता में 18वां शिखर सम्‍मेलन सितंबर में दिल्‍ली में हुआ था संपन्‍न

भारत की जी20 अध्यक्षता आज अंतिम दिन है। कल से, ब्राजील इस महत्त्वपूर्ण संगठन की अध्यक्षता संभालेगा। भारत ने सितंबर में नई दिल्ली में 18वां शिखर सम्मेलन सफलतापूर्वक आयोजित किया। इसमें विश्व के नेताओं ने कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने कई महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए। उनमें से एक महत्त्वपूर्ण निर्णय था अफ्रीकी संघ को जी20 के दायरे में लाने का। साथ ही, वैश्विक सहयोग को मजबूत करते हुए जैव ईंधन का उपयोग बढ़ाने के लिए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन की शुरुआत भी की गई।

 

भारत-मध्यपूर्व, यूरोप, आर्थिक कॉरिडॉर और वैश्विक बुनियादी ढांचा और निवेश भागीदारी को बढ़ावा देने का भी एक आवश्यक निर्णय था। जी20 ने नई दिल्ली घोषणा पत्र को सर्वसम्मति से स्वीकार किया, जो भारत की बढ़ती प्रतिष्ठा का प्रमाण है।

 

इस अवधि में, जी20 ने विभिन्न राष्ट्रों के बीच एक साझा मंच प्रदान किया है जहां समस्याओं और मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया है। इससे वैश्विक स्तर पर सहयोग बढ़ा है और एक मजबूत संबंध बना है।

 

जी20 के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों ने भारत को ग्लोबल मंच पर एक महत्त्वपूर्ण भूमिका दी है। यहां नेताओं ने वैश्विक मुद्दों को समझा और समाधान तलाशा है।

 

इस वर्ष के जी20 अध्यक्षता समाप्त होने पर, भारत का योगदान महत्त्वपूर्ण रहा है और विश्व समुदाय में उसकी मान्यता और प्रतिष्ठा में वृद्धि हुई है।

Accherishtey

Related Articles

Back to top button