देश

साल का आखिरी चंद्रग्रहण कल, भारत में कब-कहां दिखेगा जानें सबकुछ

भारत में चंद्र ग्रहण का वक्त क्या है और किन-कन शहरों में चंद्र ग्रहण को देखा जा सकता है? अलग-अलग शहरों में चंद्र ग्रहण का वक्त क्या है?

दीपावली के मौके पर सूर्य ग्रहण के बाद कल यानी की आठ नवंबर को वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा। यह वर्ष का दूसरा चंद्रग्रहण होगा, जो की देश के पूर्वोत्तर हिस्से में पूर्ण रूप से दिखाई देगा और बाकी हिस्सो में आंशिक चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा।

इस मामले में वैज्ञानिकों का कहना है कि देश में सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश में पूर्ण चंद्र ग्रहण सबसे पहले देखने को मिलेगा, इसके बाद यह बाकी हिस्सों में दिखाई देगा। आइए जानते हैं, भारत में चंद्र ग्रहण का वक्त क्या है? और किन-किन शहरों में चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा? और अलग-अलग शहरों में चंद्र ग्रहण का वक्त क्या है? पूर्ण और आंशिक चंद्र ग्रहण कहां-कहां होगा? और क्या भारत के अलावा भी चंद्र ग्रहण कई और दिखाई देगा?

आइये जानते है भारत में सबसे पहले कहां देखा जा सकेगा चंद्र ग्रहण?

भारत में सबसे पहले अरुणालच प्रदेश में चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा। और फिर इसके बाद चंद्र ग्रहण गुवाहाटी, रांची, पटना, सिलीगुड़ी, कोलकाता में भी दिखेगा। वहीं भारत देश की राजधानी दिल्ली में भी चंद्रग्रहण को देखा जा सकेगा। इसको लेकर वैज्ञानिकों का कहना है कि पूर्वोत्तर भारत के हिस्सों में पूर्ण चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा और वहीं अन्य हिस्सों में यह आंशिक रूप से दिखाई देगा।

देश में चंद्र ग्रहण का वक्त?

आपको बता इ की भारत में चंद्र ग्रहण चंद्रोदय के साथ ही शुरू हो जाएगा। कल यानी की आठ नंवबर को शाम करीब 4 बजकर 23 मिनट से 6 बजकर 19 मिनट तक चंद्रग्रहण रहेगा। चंद्रोदय का समय करीब 5 बजकर 28 मिनट है।

अगल-अलग शहरों में चंद्रग्रहण का वक्त ?

शहर कब से शुरू शहर कब से शुरू
मुंबई 6.01 कोलकाता 4.52
रायपुर 5.21 पटना 5.00
इंदौर 5.43 देहरादून 5.22
उदयपुर 5.49 गांधीनगर 5.55
दिल्ली 5.28 नोएडा 5.30
अमृतसर 5.32 लखनऊ 5.16
भोपाल 5.36 लुधियाना 5.34
जयपुर 5.37 शिमला 5.20

आइये जानते है भारत के अलावा कहां-कहां देखा जा सकेगा?

भारत के अलावा, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर और उत्तरी पूर्वी यूरोप, उत्तरी अमेरिका और इसके साथ ही दक्षिणी अमेरिका के अधिकांश हिस्से में वर्ष का आखिरी चंद्र ग्रहण का नजारा दिखाई देगा। आपको बता दे की वहीं दक्षिणी पश्चिमी यूरोप और साथ ही अफ्रीका में ग्रहण दिखाई नहीं देगा ।

Accherishtey

ये भी पढ़े: Maruti ने किया धमाल, लॉन्च की 3 सस्ती कारें; 30Km तक का मिलेगा माइलेज

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button