देश

Rail Budget 2022: अप्रैल से ट्रैक पर होगी नए अवतार वाली वंदेभारत ट्रेन

Vande Bharat Train: नए अवतार वाली वंदेभारत वर्जन-दो ट्रैक पर अप्रैल से दिखेंगी। यह जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बजट के बाद मीडिया से बात करते हुए दी

Vande Bharat Train: नए अवतार वाली वंदेभारत वर्जन-दो ट्रैक पर अप्रैल से दिखेंगी। यह जानकारी रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बजट के बाद मीडिया से बात करते हुए दी।

बजट में 400 वंदेभारत ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। यात्रियों को सुविधाजनक यात्रा कराने के लिए राजधानी, शताब्दी से वंदेभारत को धीरे-धीरे रिप्लेस किया जाएगा।

रेल मंत्री ने कहा कि मौजूदा समय चल रही दोनों वंदेभारत ट्रेनें 95 फीसदी सीटें फुल चल रही हैं, इससे पता चलता है कि इस ट्रेन की डिमांड खूब है। आम बजट के बाद मीडिया से बात करते हुए रेल मंत्री ने कहा कि वंदेभारत वर्जन-दो का डिजाइन तैयार हो चुका है।

इसका प्रोडक्शन तीन कोच फैक्ट्रियों में चल रहा है। इनमें आईसीएफ चेन्नई, मॉडर्न कोच फैक्ट्री, रायबरेली और रेल फैक्ट्री कपूरथला कपूरथला शामिल हैं। अप्रैल से इनकी टेस्टिंग शुरू हो जाएगी।

टेस्टिंग में पांच से छह माह का समय लग जाएगा। इस तरह अगस्त-सितंबर से नई वंदेभारत यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी। इस तरह वर्ष अंत तक 30 वंदेभारत से उपलब्ध होंगी।

Insta loan services

यह भी पढ़ें: केजरीवाल सरकार कस्तूरबा नगर रेप पीड़िता को देगी 10 लाख की सहायता

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button