देश

क्या है Agnipath Scheme? क्यों युवाओं द्वारा देशभर में हो रहे है विरोध

देश में अग्निपथ नाम कि योजना ने युवाओं को विरोश करने में मजबूर कर दिया है, इस योजना के चलते बहुत से राज्यों में दंगे हो रहे है

देश में चल रहे अग्निपथ नाम कि योजना ने युवाओं को विरोश करने में मजबूर कर दिया है। इस योजना के चलते बहुत से राज्यों में खासकर बिहार में दंगे हो रहे है जहां बसों से लेकर ट्रेनों तक को युवाओं द्वारा जला दिया गया है और युवाओं द्वारा सिर्फ एक मांग रखी जा रही है कि इस नियम को केंद्र सरकार द्वारा जल्द वापस लिया जाए।

बता दें कि यह योजना कि शुरुआत 14 जून को हुई जब देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने‘अग्निपथ’ नाम की योजना शुरू करने की घोषणा की। इसमें चार साल के लिए सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती होगी। योजना में चुने गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा और इस साल करीब 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल करने की योजना है। लेकिन युवाओं को यह योजना कुछ अलग ही रूप ले आयी क्योकि इस घोषणा के बाद से देश के अलग-अलग राज्यों में इसके खिलाफ युवाओं में आक्रोश नजर आया है।

इस योजना कि घोषणा के बाद देश के कई राज्यों में युवा इस योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। जहां बिहार ऐसा राज्य है जिसमे सबसे अधिक विरोध-प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इसका कारण यही है कि सेना में शामिल होने की तैयारियों कर रहे युवाओं को सालों तक खूब मेहनत कर सेना में भर्ती होने की तैयारी करते हैं। लेकिन उन्हें चार साल की नौकरी मंजूर नहीं है और इसी के चलते प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने सरकार से इस योजना को तुरंत वापस लेने की अपील की है।

क्या है ‘अग्निपथ’ योजना

इस योजना में केंद्र सरकार द्वारा इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है। लेकिन इस योजना में सिर्फ युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। जिसमे अग्निवीरों की उम्र 17 से 21 वर्ष के बीच होगी और 30-40 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा। साथ ही भर्ती हुए 25% युवाओं को सेना में आगे मौका मिलेगा और बाकी 75% को नौकरी छोड़नी पड़ेगी।

कब होगी भर्ती प्रक्रिया शरू?

सूचना अनुसार अभी भारत वायु सेना कि भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। इसमें भारत वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बताया कि “यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि ऊपरी आयु सीमा (भर्ती के लिए) को संशोधित कर 23 वर्ष कर दिया गया है। इससे युवाओं को लाभ होगा। भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी”।

Hair Crown
ये भी पढ़े: अब कोई भी गाड़ी ट्रैफिक पुलिस द्वारा नहीं रोकी जाएगी, जारी हुए नए आदेश

Abhishikt Masih

अभिषिक्त मसीह तेज़ तर्रार न्यूज़ चैनल में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहे है। इन्होने अपने लेख से सच्ची घटनाओं को लिखकर लोगों को जागरूक किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button